National

बजट सिर्फ अंतरिम बजट नहीं बल्कि एक समावेशी और प्रगतिशील बजट: प्रधानमंत्री

"विकसित भारत बजट विकसित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी देता है"."यह बजट निरंतरता का विश्वास लिए है"."यह बजट युवा भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है"."हमने एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया, उसे हासिल किया और फिर अपने लिए उससे भी बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया".

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज पेश किए गए बजट की सराहना करते हुए इसे ”केवल एक अंतरिम बजट नहीं बल्कि एक समावेशी और प्रगतिशील बजट बताया।” प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा, ”यह बजट निरंतरता का विश्वास लिए हुए है।” प्रधानमंत्री ने कहा, ”यह बजट विकसित भारत के सभी स्तंभों – युवाओं, गरीबों, महिलाओं और किसानों को सशक्त बनाएगा।”

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की दूरदर्शिता की सराहना करते हुए कहा, “निर्मला जी का बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है।” उन्होंने कहा, “यह बजट 2047 तक विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी देता है।”प्रधानमंत्री श्री मोदी ने टिप्पणी की, “यह बजट युवा भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है।” उन्होंने बजट में लिए गए दो महत्वपूर्ण फैसलों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “अनुसंधान और नवाचार के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की गई है।” इसके अतिरिक्त, उन्होंने बजट में स्टार्टअप्स के लिए कर छूट बढ़ाने पर भी प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखते हुए इस बजट में कुल खर्च में 11,11,111 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक बढ़ोतरी की गई है। “अर्थशास्त्रियों की भाषा में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “यह एक प्रकार का मधुर स्थान है”। उन्होंने कहा कि यह भारत में 21वीं सदी के आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ-साथ युवाओं के लिए रोजगार के लाखों नए अवसर पैदा करेगा। उन्होंने वंदे भारत ट्रेन के मानक की 40,000 आधुनिक बोगियों का निर्माण करने और उन्हें सामान्य यात्री ट्रेनों में स्थापित करने की घोषणा के बारे में भी बताया, जिससे देश के विभिन्न रेल मार्गों पर करोड़ों यात्रियों की सुविधा और यात्रा अनुभव में वृद्धि होगी।

महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा, “हम एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित करते हैं, उसे हासिल करते हैं और फिर अपने लिए उससे भी बड़ा लक्ष्य निर्धारित करते हैं।” उन्होंने गरीबों और मध्यम वर्ग के कल्याण के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए गांवों और शहरों में 4 करोड़ से अधिक घरों के निर्माण और लक्ष्य बढ़ाकर 2 करोड़ और घर बनाने की जानकारी दी। महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारा लक्ष्य महिलाओं को 2 करोड़ ‘लखपति’ बनाने का था। अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ ‘लखपति’ बनाने का कर दिया गया है”।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने गरीबों को महत्वपूर्ण सहायता देने, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को इसका लाभ देने के लिए आयुष्मान भारत योजना की प्रशंसा की।प्रधानमंत्री मोदी ने इस बजट में सरकार द्वारा गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए नए अवसर पैदा करके उन्हें सशक्त बनाने पर जोर दिया। उन्होंने रूफ टॉप सोलर अभियान का उल्लेख किया, जहां 1 करोड़ परिवार मुफ्त बिजली का लाभ उठाएंगे, साथ ही सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर प्रति वर्ष 15,000 रुपये से 18,000 रुपये की आय भी अर्जित करेंगे।

प्रधानमंत्री ने आज घोषित आयकर छूट योजना का उल्लेख किया जिससे मध्यम वर्ग के लगभग 1 करोड़ नागरिकों को राहत मिलेगी। किसान कल्याण के लिए बजट में लिए गए प्रमुख फैसलों के बारे में, श्री मोदी ने नैनो डीएपी के उपयोग, पशुओं के लिए नई योजना, पीएम मत्स्य सम्पदा योजना के विस्तार और आत्मनिर्भर तेल बीज अभियान का उल्लेख किया, जिससे किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होंगे। प्रधानमंत्री ने ऐतिहासिक बजट पर सभी नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए अपना संबोधन समाप्त किया।

भारत-मध्यपूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर रणनीतिक और आर्थिक परिवर्तनकारी पहल

सौर प्रणाली लगाने वाले एक करोड़ परिवारों को हर माह मिलेगी 300 यूनिट बिजली मुफ्त : सीतारमण

अंतरिम बजट में भविष्य का सपना दिखाया वित्त मंत्री ने, पूंजीगत व्यय में 11 प्रतिशत की वृद्धि

वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में नयी पीढ़ी के सुधार, दो करोड़ मकान सहित 12 बड़ी योजनायें घोषित की

वित्तमंत्री ने 3 नए कॉरिडोर के साथ रेलवे के लिए बजट में किया ये ऐलान

सीतरणम ने जाति, को नयी परिभाषा दी, धर्मनिर्पेक्षता को नया जामा पहनाया

VARANASI TRAVEL VARANASI YATRAA
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: