EducationUP Live

साइबर सिक्योरिटी के भी चलें कोर्स, प्रशिक्षित युवाओं को मिलेगा रोजगार : सीएम योगी

सहजनवा के हरदी में मुख्यमंत्री ने किया राजकीय पॉलिटेक्निक के आवासीय/अनावसीय भवनों का उद्घाटन

  • नए दौर के अनुरूप चलाने होंगे तकनीकी पाठ्यक्रम : सीएम योगी

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का समय तकनीकी का समय है। समय के अनुरूप ही हमें उन्नत तकनीकी को लेकर आगे बढ़ना होगा। इसके लिए युवाओं को नए दौर के तकनीकी पाठ्यक्रमों (न्यू एज कोर्सेज) की शिक्षा प्रदान करनी होगी ताकि हमारे युवा किसी भी तरह समय से पीछे न हो सकें।

सीएम योगी शनिवार को सहजनवा के हरदी में राजकीय पॉलिटेक्निक के आवासीय/अनावसीय भवनों का उद्घाटन करने के बाद यहां आयोजित समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इन भवनों के निर्माण पर 21.02 करोड़ रुपये की लागत आई है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज कुछ युवा विभिन्न ऑनलाइन फर्जी कंपनियों की लालच में फंसकर अपना धन और समय दोनो बेकार कर देते हैं। आज दुनिया में साइबर सिक्योरिटी भी एक बड़ा मुद्दा बन चुका है। साइबर सिक्योरिटी के लिए भी डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रम चललाकर प्रशिक्षित युवाओं को तैयार किया जा सकता है।

साइबर सिक्योरिटी में प्रशिक्षित युवा साइबर से संबंधित विभिन्न मुद्दों में अपना योगदान दे सकते हैं और रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। सीएम योगी ने कहा कि उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि हमारा युवा आज की नई तकनीकी जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स, डाटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि की शिक्षा से वंचित न हो। इसके हमें स्थानीय स्तर पर ही इस कार्य को आगे बढ़ाना होगा। रोजगार प्राप्त युवा अपनी समृद्धि के साथ गोरखपुर, प्रदेश और देश के विकास में भी बड़ा योगदान देगा।

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था से यूपी में बेहतरीन औद्योगिक वातावरण

सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था के कारण बेहतरीन औद्योगिक वातावरण का विकास हुआ है। प्रशिक्षित कार्यबल के लिए लगातार कार्य किये जा रहे हैं। युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए कई डिग्री और डिप्लोमा के कोर्स चलाए जा रहे हैं। आज उत्तर प्रदेश में तीन तकनीकी विश्वविद्यालय हैं जिसमे एक जिसमे एक लखनऊ में, दूसरा कानपुर में तथा तीसरा गोरखपुर में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय है। प्रदेश में विभिन्न राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, सैकड़ों पॉलिटेक्निक और आईटीआई कॉलेज के साथ निजी इंजीनियरिंग कॉलेज तकनीकी शिक्षा को आगे बढ़ा रहे हैं। प्रदेश सरकार का व्यावसायिक शिक्षा विभाग कई प्रकार न्यू एज कोर्स का संचालन कर रहा है ताकि प्रदेश के युवाओं को दक्ष बनाया जा सके।

जहां बन रहा था स्लॉटर हाउस, वहां लग रहे नए-नए उद्योग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में आज तमाम विकास कार्य चल रहे हैं। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगातार विकास एवं जनकल्याण का कार्य किया जा रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे भी बनकर तैयार हो चुका है। गीडा में लगातार नए-नए उद्योग लग रहे हैं। उन्होंने सहजनवा के गीडा के संबंध में कहा कि जिस क्षेत्र में पहले स्लॉटर हाउस बनाया जा रहा था आज वहां नए-नए उद्योग लग रहे हैं। गीडा क्षेत्र में पेप्सिको ने भी अपना प्लांट लगाया है जिसका उद्घाटन कार्य शीघ्र ही किया जाएगा।

विकास की महत्वपूर्ण कड़ी बनेगा सहजनवा का पॉलिटेक्निक

सीएम योगी ने कहा कि आज सहजनवा क्षेत्र को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में एक नई सौगात प्राप्त हुई है। शासन का पूरा प्रयास है कि इसी सत्र में शिक्षा का प्रारंभ हो सके, किंतु यदि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता मिलने की प्रक्रिया में विलंब होता है तो अगले सत्र से यहां सुचारू रूप से पठन पाठन का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। यह पॉलिटेक्निक सहजनवा क्षेत्र के विकास में बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा। उन्होंने कहा कि आज सहजनवा क्षेत्र में गीडा का लगातार विस्तार हो रहा है। यहां नित नए उद्योग लग रहे हैं। इन उद्योगों से लगातार नए-नए रोजगार सृजित हो रहे हैं।

इतने सारे उद्योग लगने से इस पॉलिटेक्निक का डिप्लोमाधारक छात्र अपनी शिक्षा पूर्ण करने के पश्चात स्थानीय स्तर पर ही रोजगार प्राप्त कर लेगा। यहां के उद्योग की मांग की अनुसार ही यहां से शिक्षा प्राप्त कर इस क्षेत्र का युवा रोजगार पर सकेगा। सहजनवा के साथ गोरखपुर के विकास में इस पॉलिटेक्निक की बड़ी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि शासन के तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा 21 करोड़ की लागत से निर्मित इस आधुनिक राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास के साथ अन्य कर्मचारियों के लिए भी आवास का निर्माण किया गया है ताकि उच्च स्तर की शिक्षा का कार्य सुचारू रूप से संचालित हो सके।

छात्रावास में 60 छात्र तथा 60 छात्राओं के लिए रहने एवं पढ़ने का पूर्ण इंतजाम किया गया है। छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कहा कि इस कॉलेज में प्रवेश के लिए वे अभी से तैयारी शुरू कर दें। संबोधन के अंत में राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के उद्घाटन की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह कॉलेज इस क्षेत्र के युवाओं को तकनीकी दक्ष बनाने के साथ उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाएगा। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इस कॉलेज में प्रवेश हेतु वे अभी से ही तैयारी शुरू कर दें।

बाढ़ बचाव के कार्यों से बारिश में कोई दिक्कत नहीं

सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ बचाव हेतु जनपद में विभिन्न क्षेत्र में उन्नत तरीके से बांधों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। कुछ बांधों का आज उनके द्वारा निरीक्षण भी किया गया है जो बहुत ही अच्छे तरीके से बनाए जा रहे हैं। इन बांधों के निर्माण के फलस्वरूप गोरखपुर में इतनी वर्षा होने के बावजूद कोई दिक्कत नहीं हो रही है।

राजकीय पॉलिटेक्निक के आवासीय/अनावासीय भवनों के उद्घाटन समारोह में विधायक प्रदीप शुक्ल, श्रीराम चौहान, राजेश त्रिपाठी, पूर्व विधायक जीएम सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, जिला महामंत्री आरडी सिंह, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एम. देवराज आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

खुशखबरी:महायोगी गोरखनाथ विवि को मिली एमबीबीएस पाठ्यक्रम की मान्यता

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button