Politics

लोक सभा की 102 सीटों पर आज शाम थम जाएगा प्रचार का शोर

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिये प्रचार बुधवार शाम थम जाएगा। गौरतलब है कि पहले चरण में देश के 21 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग की ओर से जारी दिशानिर्देश के मुताबिक पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होने वाले हैं, वहां चुनाव प्रचार 48 घंटे पहले यानी आज शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच अलग-अलग समय पर समाप्त हो जाएगा। इस तरह से इन संसदीय क्षेत्रों में आज शाम से सार्वजनिक सभा या जुलूस जैसे कई कार्यक्रमों पर रोक लग जाएगी।

पहले चरण में उत्तर प्रदेश की 08, बिहार की 04, पश्चिम बंगाल की 03, राजस्थान की 12, मध्य प्रदेश की 06, उत्तराखंड की 05, असम की 04, मेघालय की 02, मणिपुर की 02, छत्तीसगढ़ की 01, अरुणाचल की 02, महाराष्ट्र की 05, तमिलनाडु की 39, मिजोरम की 01, नागालैंड की 01, सिक्किम की 01, त्रिपुरा की 01, अंडमान एंड निकोबार की 01, जम्मू-कश्मीर की 01, लक्षद्वीप की 01, पुड्डुचेरी की 01 सीट पर वोट डाले जाएंगे।

उत्तर प्रदेश की जिन 08 सीटों पर मतदान होने वाले हैं, उनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनोर, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीट शामिल हैं। बिहार की चार सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे। इन चार सीटों में औरंगाबाद, गया, जमुई और नवादा सीट शामिल है। वहीं पहले चरण के मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन छह सीटों में छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट शामिल है। महाराष्ट्र की जिन छह सीटों पर वोट डाले जाएंगे उसमें गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक, चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, नागपुर सीट शामिल है।

वहीं, तमिलनाडु की सभी की सभी 39 सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे। इस बार के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दक्षिण भारतीय राज्यों खासकर तमिलनाडु में अपना ध्यान केंद्रित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक कई बार तमिलनाडु का दौरा कर चुके हैं। तमिलनाडु की 39 सीटों में नीलगिरी, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, तिरुवल्लुर, चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, थेनी, श्रीपेरंबदूर, कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरणी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, कुड्डालोर, चिदंबरम, मयिलादुथुराई, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुकुडी और तेनकासी सीट शामिल है।(वीएनएस )

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: