Breaking News

11 राज्यों के 43 अस्पतालों ने उठाया एम्स के वीडियो परामर्श कार्यक्रम का लाभ: स्वास्थ्य मंत्रालय

नयी दिल्ली । कोविड चिकित्सकीय प्रबंधन पर विभिन्न राज्यों के डॉक्टरों को मार्गदर्शन देने के लिए आयोजित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)के दूरसंचार-परामर्श कार्यक्रम का लाभ इस महीने 11 राज्यों के 43 अस्पतालों ने उठाया और आने वाले सप्ताहों में छोटे स्वास्थ्य केंद्रों के आईसीयू के डॉक्टर भी इसका उपयोग कर सकेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

कोविड से होने वाली मौतों की संख्या कम करने के लिए सरकार के द्वारा किए जा रहे प्रयासों को मजबूती देने के उद्देश्य से इस महीने की शुरुआत में राज्यों के डॉक्टरों के लिए दिल्ली के एम्स ने ‘ई-आईसीयू’ वीडियो परामर्श शुरू किया। एक वक्तव्य में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक चार सत्र हो चुके हैं जिनमें 11 राज्यों के 43 संस्थानों ने भाग लिया है।

वक्तव्य के अनुसार मुंबई के दस, गोवा के तीन, दिल्ली के तीन, गुजरात के तीन और तेलंगाना के दो संस्थानों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। आने वाले सप्ताह में वीडियो परामर्श कार्यक्रम को देशभर के छोटे स्वास्थ्य केंद्रों के आईसीयू डॉक्टरों तक पहुंचाने की योजना है।मंत्रालय ने कहा कि वीडियो कांफ्रेंस के जरिये चलाए जा रहे परामर्श का प्रत्येक सत्र डेढ़ से दो घंटे का होता है और इसमें कोविड-19 के मरीजों से संबंधित हर पहलू पर चर्चा की जाती है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close