NewsState

पहल- कमिश्नर कार्यालय पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका द्वारा राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया जाएगा

वाराणसी, जनवरी । 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर कमिश्नरी के मंडलीय कार्यालय भवन पर प्रातः 8:30 आंगनवाड़ी कार्यकत्री पुष्पारानी एवं आंगनवाड़ी सहायिका सरिता पटेल द्वारा झंडारोहण किया जाएगा। गौरतलब है कि गत दिनों मंडलीय समीक्षा बैठक के दौरान कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने अच्छा कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित किए जाने पर विशेष जोर दिया था। उक्त क्रम में ही कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने गणतंत्र दिवस के मौके पर अपने मंडलीय कार्यालय पर झंडारोहण किए जाने हेतु काशी विद्यापीठ विकासखंड मुड़ादेव आंगनवाड़ी केंद्र की आंगनवाड़ी कार्यकत्री पुष्पारानी एवं इसी आंगनवाड़ी केंद्र की सहायिका सरिता पटेल को चयनित किया है।
आंगनबाड़ी कार्यकत्री पुष्पारानी मुड़ादेव, टिकरी, विकासखंड काशी विद्यापीठ की निवासिनी है। इनके द्वारा 2011 में आंगनवाड़ी कार्यकत्री के पद पर कार्यभार ग्रहण किया गया। पुष्पारानी ईसीसीई की गतिविधियों के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्र का सुचारू रूप से संचालन करते हुए बच्चों के मानसिक, शारीरिक एवं सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है। पुष्पारानी द्वारा अपने क्षेत्र के कुपोषित बच्चों के घर गृह भ्रमण कर परिवार के सदस्यों को बच्चों के उम्र के अनुसार भोजन की मात्रा एवं बारंबारता पर डेमो एवं परामर्श देते हुए बच्चों के पोषण की स्थिति में सुधार हेतु प्रयास किए गए हैं। इस केंद्र पर सितंबर 2019 में 6 बच्चे लाल श्रेणी के चिन्हित किए गए थे, जिसमें 5 बच्चे पीली श्रेणी में आ गए हैं। जो अल्प अवधि में ही हरे श्रेणी में आ जाएंगे। एक बच्चे के परिवार की काउंसलिंग चल रही है। जो अल्पावधि में ही पीली श्रेणी में आ जाएगा। इनके द्वारा नियमित रूप से गृह भ्रमण कर लाभार्थियों को परामर्श दिया जाता है। आंगनवाड़ी केंद्र पर गोद भराई, अन्नप्राशन, बचपन दिवस एवं किशोरी दिवस इत्यादि सामुदायिक गतिविधियों का आयोजन करते हुए लक्षित समूह को बेहतर तरीके से सेवा प्रदान की गई। गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों को केंद्र पर आयोजित सामूहिक बैठक एवं गृह भ्रमण के माध्यम से उनके स्वास्थ्य एवं पोषण में सुधार हेतु समुचित प्रयास किया जा रहा है। आंगनवाड़ी सहायिका सरिता पटेल मुड़ादेव, टिकरी, विकासखंड काशी विद्यापीठ की रहने वाली हैं। इनके द्वारा केंद्र संचालन तथा गृह भ्रमण में कार्यकत्री का समुचित सहयोग दिया जाता है। जिसके कारण केंद्र एवं गांव में एक टीमवर्क के साथ बच्चों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण पर कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। इनके द्वारा केंद्र पर साफ सफाई नियमित ढंग से की जाती है। ज्ञातव्य हो कि गत गणतंत्र दिवस के अवसर पर भी कमिश्नर के मंडलीय कार्यालय पर सफाईकर्मी चंदा देवी द्वारा झंडारोहण किया गया था।
जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी सरकारी एवं अर्ध सरकारी भवनों पर प्रातः 8:30 बजे राष्ट्रीय ध्वज अभिवादन होगा। शिक्षा संस्थाओं पर राष्ट्रध्वज प्रातः 10:00 बजे फहराया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडारोहण पश्चात प्रातः 8:45 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान एवं माल्यार्पण किया जाएगा। प्रातः 6:00 सिगरा स्टेडियम में 5 किलोमीटर की दौड़ रेस का आयोजन किया गया है। इस दिन प्रातः 7:00 बजे नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। जीजीआईसी से राजकीय क्वींस कॉलेज तक स्कूली छात्रों की प्रभातफेरी का आयोजन किया गया है। मध्याह्न 12:00 बजे एनसीसी, स्काउट, होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवकों का सम्मिलित रूट मार्च राज नारायण पार्क बेनियाबाग से प्रारंभ होकर नई सड़क, बेनियाबाग, गोदौलिया होते हुए टाउनहॉल पर समाप्त होगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर जनपद के अन्य स्थानों पर भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close