Breaking News

मोदी ने ट्रंप से बात की, पारस्परिक हित के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की इच्छा जतायी

नई दिल्ली, 7 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को फोन कर नए साल की बधाई दी और पारस्परिक हित के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के साथ काम करना जारी रखने की इच्छा जताई।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री ने पिछले कुछ वर्षों में संबंधों की उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया और आपसी हितों के सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और गहरा करने के लिए काम करने की तत्पारता दोहरायी।”

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति से बातचीत के दौरान कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध विश्वास, आपसी सम्मान एवं समझ पर आधारित हैं और ये लगातार मजबूत हुए हैं।

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाने पर भी जोर दिया। प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष में रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए की गई महत्वपूर्ण प्रगति पर प्रकाश डाला और पारस्परिक हित के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के साथ काम करना जारी रखने की इच्छा जताई।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बातचीत की और अमेरिका के राष्ट्रपति को नए साल की बधाई दी। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति ट्रंप, उनके परिवार और अमेरिका के लोगों को नए साल में अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और सफलता की शुभकामनाएं दी ’’

प्रधानमंत्री ने पिछले कुछ वर्षो में संबंधों की उपलब्धियों पर संतोष व्यक्त किया और द्विपक्षीय सहयोग को और गहरा करने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के साथ मिलकर दोनों देशों के साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए काम करने पर भी जोर दिया।

इस बीच, व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘‘ आज, राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प ने नववर्ष की शुभकामना देने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात की ’’

उसने कहा, ‘‘ नेताओं ने अमेरिका-भारत के रणनीतिक संबंधों को 2020 में और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की और उन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों की समीक्षा भी की ’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button