State

आर्थिक सर्वेक्षण में संपदा सृजन पर जोर : मोदी

नयी दिल्ली, जनवरी । आर्थिक सर्वेक्षण में भारतीयों के लिये सम्पत्ति सृजन पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उद्यमिता, निर्यात एवं कारोबार के अनुकूल माहौल बनाकर 5000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिये बहुआयामी रणनीति का खाका पेश किया गया है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 में 130 करोड़ भारतीयों के लिये सम्पत्ति सृजन पर जोर दिया गया है’’।

उन्होंने कहा, ‘‘ इसमें उद्यमिता, निर्यात एवं कारोबार के अनुकूल माहौल बनाकर 5000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिये बहुआयामी रणनीति का खाका पेश किया गया है’’।

आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि वृद्धि दर में जारी सुस्ती का दौर अब समाप्त हो चुका है और अगले वित्त वर्ष 2020- 21 में वृद्धि दर सुधर कर 6 से 6.50 प्रतिशत के दायरे में पहुंच जायेगी। आर्थिक समीक्षा में देश में संपत्ति सृजन पर जोर दिया गया है। इसमें कहा गया है कि संपत्ति का वितरण होना चाहिये लेकिन वितरण से पहले संपत्ति का सृजन करने की आवश्यकता होती है।’’ समीक्षा में संपत्ति सृजित करने वालों को सम्मान दिए जाने पर बल दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close