BusinessEntertainment

गंगा घाट पर उतरे फिल्मी सितारे,वैश्विक स्तर पर झिलमिलायेगी बनारसी बुनकरी

अंतराष्ट्रीय फैशन डिजाइनरों के स्टोर पर बिकेगा बनारसी शिल्प.शहर के बड़ी संख्या में साडी व्यवसायी एवं बड़ी संख्या में बुनकरों ने भाग लिया

वाराणसी। नमो घाट पर रविवार को बनारस की शाम खास हो गई थी। गंगा घाट पर हिंदी फिल्म के सितारे उतर आए थे। फैशन शो में उन्होंने दो कदम चलकर बनारसी बुनकरी के लिए वैश्विक बाजार का दरवाजा खोल दिया। इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन से पूरी उम्मीद है कि विश्व के बाजार में बनारसी शिल्प झिलमिलायेगा। फैशन शो के कार्यक्रम का थीम में यहां की विरासत व विकास को जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर हुए विकास की धारा पर सवार होकर यहां की विरासत वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना रही है। कार्यक्रम में 20 देशों श्रीलंका, जिम्बाब्वे, युगांडा, माली, टोगो, पेरू, पनामा आदि के राजदूत भी शामिल हुए। इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजन हुआ।

आईएमयफ क़न्वीनर व राज्यसभा सांसद श्री सतनाम सिंह संधू ने अगुवाई की। वॉलीवुड कलाकार कृति सेनन व रणवीर सिंह ने बनारसी बुनकरी के प्रमोशन के लिए रैम्प पर वॉक किया। इनके अलावा देश के प्रसिद्ध 40 मॉडल ने सहभागिता की। मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा की निगरानी में बनारसी सिल्क के कपड़ों का प्रमोशन किया गया। राज्यसभा सांसद सतनाम सिंह संधू ने कहा कि बनारस में हैंडलूम व पॉवरलूम पर बने कपड़ों समेत यहां के अन्य क्राफ्ट आइटमों के प्रमोशन के लिए फैशन शो का आयोजन किया गया। बनारसी बुनकरों को वैश्विक स्तर पर पहचान देने की कोशिश है। यहां की विरासत को अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने के लिए ऐसे आयोजन आगे भी होते रहेंगे।

कहा कि मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने 22 बुनकरों को गोंद लिया है। उनसे अनुबंध की प्रक्रिया पूरी हो गई है। मनीष मल्होत्रा के देश-विदेश में स्थित स्टोर पर बनारसी बुनकरों के उत्पाद बिकेंगे। इसके अलावा बनारसी शिल्प से जुड़े 40 लोगों को सम्मानित भी किया गया। इसमें 22 बुनकर भी शामिल हैं तो इस विधा में नाम करने वाले पद्मश्री भी हैं। 10 ऐसे ट्रेडर्स भी हैं जिन्होंने व्यवसायिक हूनर के दम पर बनारसी बुनकरी को जनपद से बाहर देश-दुनिया के बाजार तक ले गए। कहाकि बनारसी साड़ी समेत अन्य उत्पादों को नए बाजार मिलेंगे तो यहां के बुनकरों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। जब बुनकरों की आमदनी बढ़ेगी तो यहां की बुनकारी को नया आयाम मिलेगा। बुनकर गरीबी के दुष्चक्र से बाहर निकलेगा तो नई सोच विकसित होगी जो भविष्य में विकसित भारत की पहचान बनेगी।

कृति सेनन व रणवीर सिंह ने खूब रंग जमाया
रैम्प पर हिंदी फिल्म स्टार रणवीर सिंह व कृति सेनन ने खूब रंग जमाया। बनारसी सिल्क पर आधारित साड़ी, लहंगा-चुंदरी, सलवार-कुर्ता पहनी मॉडल ने एक से एक प्रस्तुति दी। बनारसी सिल्क से बना कुर्ता व धोती पहनकर रैम्प पर आए थे तो कृति बनारसी सलवार-कुर्ता पहने थीं। रैम्प पर आते ही रणवीर व कृति का लोगों ने जोरदार स्वागत किया। राम व शिव धुन पर दोनों फ़िल्म स्टार ने रंग जमा दिया। रणवीर लोगों के बीच पहुंच गए थे। रणवीर सिंह ने कहा कि काशी आकर ऐसा अनुभव हो रहा है जिसे शब्दों से बयां नहीं कर सकते। काशी में क्या ऊर्जा है यह यहां पर ही महसूस होता है। यहां की बुनकरी की कलाकारी का कोई जवाब नहीं है। रणवीर ने हर हर महादेव का उदघोष किया। बुनकरों को गले लगाया।

मनीष मल्होत्रा ने कहा कि मैं काशी बहुत बार से आ रहा हूं। लोकल फ़ॉर वोकल को बढ़ावा दे रहे हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन है जिसे पूरा करने का एक छोटा सा प्रयास है। कृति सेनन ने कहाकि चाहे वह बनारसी साड़ी हो या कोई और कपड़ा। इसे दिल से बनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के धरोहर विकास के अभियान में मैं भी सहभागी बनी हूं, यह सौभाग्य की बात है।
इनकी रही उपस्थिति

वाराणसी वस्त्र उद्योग के संरक्षक व एमएलसी अशोक धवन, एमएलसी व लोकसभा समन्वयक अश्वनी त्यागी, महापौर अशोक तिवारी, पूर्व विधायक जगदीश पटेल, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, एमएलसी धर्मेन्द्र राय, नवरतन राठी, वैभव कपूर, संतोष सोलापुरकर, प्रदीप अग्रहरि,नवीन कपूर जगदीश त्रिपाठी,गौरव राठी,शैलेन्द्र मिश्रा,आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button