International

तुर्की और सीरिया में भूकंप से मृतकों की संख्‍या 17 हजार से अधिक हुई

अंकारा/दमिश्क : तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 17 हजार से अधिक हो गई है। राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के अनुसार तुर्की में लगभग 14 हजार लोग मारे गए हैं। सीरिया में तीन हजार 162 लोगों की मौत हुई है। राहत एजेंसियों और बचावकर्मियों का कहना है कि मलबे में अब भी कई लोगों के दबे होने के कारण मृतकों की संख्‍या बढ सकती है। तुर्की की आपदा एजेंसी ने कहा है कि 28 हजार से अधिक नागरिकों को काहरामनमारस में आपदा क्षेत्रों से निकाला गया। संयुक्त राष्ट्र का पहला सहायता दल तुर्की से विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिमी सीरिया पहुंच गया है।

राष्ट्रपति एर्दोगन ने दो विनाशकारी भूकंपों के लिए अपनी सरकार का बचाव करते हुए कहा है कि इतनी बडी आपदा के लिए तैयारी करना असंभव था। विदेश मंत्री डॉ. सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा है कि तुर्किए के इस्केंडरन में सेना के फील्ड अस्पताल ने काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि अस्पताल में सर्जिकल और इमरजेंसी वार्ड, एक्स-रे लैब तथा मेडिकल स्टोर चल रहे हैं। डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारतीय सेना भूकंप प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए चौबीसों घंटे काम करेगी।

आईएफआरसी ने लगाया तुर्की और सीरिया के लिए कुल 21.7 करोड़ डॉलर की आवश्यक प्रारंभिक सहायता का अनुमान

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (आईएफआरसी) ने तुर्की और सीरिया में भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए 20 करोड़ स्विस फ़्रैंक (21.7 करोड़ डॉलर) की आवश्यक प्रारंभिक सहायता का अनुमान लगाया है।संचालन समन्वय जेवियर कैस्टेलानोस ने स्पूतनिक को यह जानकारी दी। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, “हम 20 करोड़ स्विस फ़्रैंक का एक आपातकालीन बिल लेकर आए हैं जिनमें से 12 करोड़ तुर्की को और आठ करोड़ सीरिया को जाएंगे।”

उन्होंने कहा कि यह राशि 12 महीने की अवधि के दौरान प्रदान की जाएगी।श्री कैस्टेलानोस के अनुसार, तुर्की-सीरिया भूकंप प्रभावितों की मदद के लिए आवश्यक राहत सहायता की अंतिम राशि निर्धारित करने के लिए आईएफआरसी को कई महीनों के आकलन की आवश्यकता होगी।गौरतलब है कि सोमवार को दो बड़े भूकंपों और उसके बाद आये दर्जनों झटकाें से दोनों देश हिल गए थे, जिनमें 15,000 से अधिक लोग मारे गये और हजारों मकान ढह गये।

संयुक्त राष्ट्र आपातकालीन राहत प्रमुख ग्रिफिथ्स को तुर्की भेजेगा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस तुर्की की जरूरतों का आकलन करने के लिए अपने आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स को वहां भेजेंगे। तुर्की इस सप्ताह के शुरू में आए विनाशकारी भूकंप से धीरे धीरे उबर रहा है।सूत्रों ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र महासचिव अपने आपातकालीन राहत प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स को भूकंप प्रभावित तुर्कीये भेज रहे हैं।”तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को कम से कम तीन बड़े भूकंप और दर्जनों भूकम्प के झटकें आए, जिसमें 12 हजार से अधिक लोग मारे गए और हजारों घर ढह गए। रूस और अन्य देशों ने दोनों देशों को सहायता का वचन दिया है।(वार्ता)

तुर्की,सीरिया में भूकंप में मरने वालों की संख्या 11,200 से अधिक, 55,000 घायल

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: