National

अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का शिलान्यास किया मोदी ने

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को यहां राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर मेरी माटी मेरा देश अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लिया।प्रधानमंत्री ने देश के हर हिस्से से एकत्र की गई मिट्टी से विकसित अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का शिलान्यास भी किया। इस कार्यक्रम के साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव का समापन हो गया। उन्होंने देश के युवाओं के लिए ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफॉर्म का शुभारंभ भी किया। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मेरी माटी, मेरा देश अभियान के समापन समारोह में शामिल हुए।

इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री शाह ने कहा कि आज लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती है और आज ही के दिन देश के 7500 स्थानों से पवित्र मिट्टी एकत्रित होकर यहां पहुंची है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस कल्पना को दो बड़े कार्यक्रमों के साथ जोड़ा है। आज़ादी के अमृत महोत्सव के दो लाख कार्यक्रमों के समापन के साथ ही अमृत काल की शुरूआत हो रही है। आज़ादी के अमृत महोत्सव से लेकर आज़ादी की शताब्दी तक के ये 25 वर्ष देश को महान, दुनिया में हर क्षेत्र में सर्वप्रथम और समृद्ध तथा सुरक्षित बनाने का संकल्प लेने और उस संकल्प को सिद्ध करने का समय है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज़ादी के अमृत महोत्सव के वर्ष के दौरान 2 लाख से अधिक कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्रीय चेतना जागृत की है और इन संकल्पों के माध्यम से उस चेतना को ‘चैनलाइज़’ कर महान भारत की रचना का संकल्प सबके सामने रखा है। उन्होंने कहा कि यहां देशभर से आई मिट्टी एक अमृत वाटिका में परिवर्तित होगी और ये अमृत वाटिका, हमें महान भारत की रचना करने की प्रेरणा देती रहेगी। (वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button