Crime

इमारत के ढहने से दो लोगों की मौत,10 घायल

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में रविवार देर रात एक पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत ढहने से दो लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए।राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और अग्निशमन कर्मियों ने किसी भी जीवित बचे व्यक्ति या किसी अन्य हताहत को खोजने के लिए मलबे में खोजबीन की।इस घटना में दो महिलाओं की मौत हो गई। इनमें से एक की उम्र 47 वर्ष और दूसरी की उम्र लगभग 55 वर्ष थी। शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए वाहनों से अस्पताल ले जाया गया।

दस घायलों में से दो को आईसीसीयू ले जाया गया और कुछ को एसएसकेएम अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।एक स्थानीय व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि हादसा रात करीब 12 बजे हुआ और बिजली कटौती, संकरी और भीड़भाड़ वाली गलियों के कारण बचाव अभियान दल को दुर्घटनास्थल पर पहुंचने में कुछ समय लगा। गार्डन रीच इलाके के हजारी मोल्ला बागान में पांच मंजिला इमारत ढह गई।स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि प्लस-चार इमारत की छत पर एक और मंजिल होने के बाद यह इमारत ढह गई।घटनास्थल का दौरा करने वाले शहर के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि इस मामले को नजरअंदाज करने के लिए सरकारी अधिकारियों की ओर से कुछ प्रशासनिक खामियां रही होंगी। यह क्षेत्र कोलकाता नगर निगम के 134वें वार्ड के अंतर्गत आता है।

श्री हकीम ने कहा,“स्थानीय पार्षदों को यह नहीं पता होना चाहिए कि निर्माण उद्देश्यों के लिए इमारतें कैसी हैं।”उन्होंने कहा कि पुलिस और आपदा प्रबंधन टीमों ने तेजी से 13 लोगों को निकाला, जबकि जीवित बचे लोगों की तलाश जारी है जो मलबे में फंसे हो सकते हैं।पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी आज सुबह घटना स्थल का दौरा किया और प्रत्येक मृतक और घायल व्यक्ति के परिजनों को मुआवजे की घोषणा की।सुश्री बनर्जी ने एक्स पर पोस्ट किया,“कोलकाता नगर निगम के गार्डन रीच क्षेत्र में एक निर्माणाधीन इमारत के ढहने की घटना के बारे में जानकर मुझे दुख हुआ। हमारे मेयर, अग्निशमन मंत्री, सचिव और पुलिस आयुक्त, नागरिक, पुलिस, अग्निशमन और आपदा प्रबंधन अधिकारी और टीमें (एनडीआरएफ, केएमसी और केपी टीमों सहित) आपदा को कम करने के लिए रात भर घटनास्थल पर रहे है।

”उन्होंने कहा,“हम मृतकों के परिजनों और घायल व्यक्तियों के लिए मुआवजा प्रदान करेंगे। हम संकटग्रस्त परिवारों के साथ खड़े हैं और बचाव अभियान जारी रहेगा।”(वार्ता)

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: