International

अमेरिका : 9/11 हमले के 22 साल बाद भी हजारों पीड़ित की पहचान नहीं

न्यूयॉर्क : अमेरिका में 9/11 हमले के 22 साल गुजर जाने के बाद भी 1000 से अधिक पीड़ितों की अभी पहचान नहीं की जा सकी है।सोमवार को अमेरिका में 9/11 हमले की 22वीं बरसी मनाई गयी। न्यूयॉर्क के लोअर मैनहट्टन स्थित स्मारक और संग्रहालय में स्मृति समारोह आयोजित किया गया, जहां 2001 के हमलों में मारे गए 2,977 लोगों को श्रद्धाजंलि दी गयी।

मेयर कार्यालय की ओर से जारी बयान के बरसी से कुछ दिन पहले दो पीड़ितों – एक पुरुष और एक महिला की पहचान की गयी है। सितंबर 2021 के बाद से ये वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पीड़ितों की पहली नयी पहचान थे , हालांकि 1,104 मृतकों में से 40 प्रतिशत की अभी भी पहचान नहीं की जा सकी है।ग्रेटर न्यूयॉर्क के यूनिफ़ॉर्मड फ़ायरफाइटर्स एसोसिएशन ने सोमवार को फेसबुक पोस्ट में लिखा ‘जब उस भयानक दिन पर टावर गिरे, तो हमने न्यूयॉर्क शहर के 343 अग्निशामकों को खो दिया। उसके बाद के वर्षों में न्यूयॉर्क शहर अग्निशमन विभाग (एफडीएनवाई) के 341 से अधिक सदस्यों की दुर्लभ कैंसर और ग्राउंड ज़ीरो में जहरीली धूल के कारण होने वाली बीमारियों से मृत्यु हो गई।’

ट्रम्प ने राष्ट्रपति चुनाव में तोड़फोड़ मामले में न्यायाधीश को हटाने की मांग की

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में तोड़फोड़ मामले में संघीय न्यायाधीश को हटाने की मांग की है।श्री ट्रम्प के वकीलों ने सोमवार को अमेरिकी जिला न्यायाधीश तान्या छुटकन की टिप्पणियों पर तर्क दिया। टिप्पणियां पिछली 06 जनवरी को दो प्रतिवादियों को सजा सुनाते समय की गई थी। न्यायाधीश छुटकन ने संकेत दिया कि उनका मानना ​​है कि श्री ट्रम्प पर ‘मुकदमा चलाया जाना चाहिए और कैद किया जाना चाहिए।

‘पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों ने अदालत में दायर याचिका में कहा कि न्यायाधीश छुटकन ने अन्य मामलों के संबंध में सुझाव दिया है कि श्री ट्रम्प पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए और उन्हें जेल में डाल दिया जाना चाहिए। मामला शुरू होने से पहले और उचित प्रक्रिया के बिना दिए गए ऐसे बयान स्वाभाविक रूप से अयोग्य ठहराने वाले हैं।’श्री ट्रम्प पर अमेरिकी विशेष वकील जैक स्मिथ द्वारा 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को विकृत करने के कथित प्रयास को लेकर चार आरोप लगाए गए हैं। वह आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। उन्हें चार मामलों में दोषी ठहराया गया है।

उन्होंने हालांकि सभी आरोपों में खुद को निर्दोष बताया है।श्री ट्रम्प ने जॉर्जिया मामले में सामने आए सात मामलों को खारिज करने की भी मांग की। उन्होंने तर्क दिया कि राष्ट्रपति के रूप में अपनी आधिकारिक क्षमता में किए गए कार्यों के लिए उन्हें अभियोजन से छूट प्राप्त है।(वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button