Sports

काशी : खेल स्टेडियम में लगाए जाएंगे सोलर पैनल

पूर्वांचल के खिलाड़ियों को निखारने के लिए काशी में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्टेडियम का निर्माण करा रही डबल इंजन की सरकार

  • डॉ. सम्पूर्णानन्द स्टेडियम का नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बिल्डिंग होगा सहायक
  • निर्माणाधीन वर्ल्ड क्लास इंटरनेशनल स्टेडियम में लगेगा सोलर पैनल
  • बिजली और पर्यावरण को बचाने के लिए स्टेडियम में सौर ऊर्जा का होगा इस्तेमाल

वाराणसी : काशी को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने में डॉ. सम्पूर्णानन्द स्टेडियम, वर्ल्ड क्लास इनडोर इंटरनेशनल स्टेडियम सहायक होगा। डबल इंजन की सरकार विकास के साथ ही पर्यावरण और पैसों को बचने के लिए भी तत्पर रहती है। काशी में वल्र्ड क्लास इंटरनेशनल स्टेडियम में बिजली की बचत के लिए सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

सरकार पूर्वांचल के खिलाड़ियों को निखारने के लिए वाराणसी में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इंटरनेशनल स्टेडियम का निर्माण करा रही है। यहां इंटरनेशनल मैच भी कराये जा सकेंगे। डॉ. सम्पूर्णानन्द स्टेडियम में मल्टी स्पोर्ट्स, मल्टी लेवल आधुनिक इनडोर स्टेडियम में 30 से अधिक इनडोर खेल की सुविधा होगी। लगभग 350 करोड़ रुपये से मल्टी लेवल वर्ल्ड क्लास इंटरनेशनल स्टेडियम का निर्माण हो रहा है।

डॉ सम्पूर्णानन्द स्टेडियम में मल्टी स्पोर्ट्स,मल्टी लेवल आधुनिक इनडोर स्टेडियम का पुनर्निर्माण तेजी से हो रहा है। इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच हो सकेंगे। स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ.डी वासुदेवन ने बताया कि दूसरे व तीसरे फेज के निर्माण में बिल्डिंग के छत पर सोलर पैनल लगाया जायेगा, जिससे बिजली और पैसे की काफी बचत होगी। सौर ऊर्जा से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी।

स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक ने बताया कि स्टेडियम के पहले चरण के निर्माण में भूतल प्लस दो मंज़िल का भवन का निर्माण लगभग पूरा हो चूका है, फिनिशिंग का काम चल रहा है, उपकरणों को भी जल्द इंसटाल किया जाएगा। कैफेटेरिया के साथ बैंक्वेट हॉल भी बनेगा। प्रधानमंत्री के सुगम्य भारत के विजन को मजबूत करता यह एशिया का पहला ऐसा स्टेडियम होगा, जो दिव्यांगजनों के लिये अनुकूल होगा। यहाँ पैरा स्पोर्ट्स प्रतियोगिताएं भी हो सकेगी। अन्य दो फेज का काम भी तेज़ी से किया जा रहा है।

स्टेडियम में फर्स्ट फेज का काम
इसमें बैडमिंटन, टेबल टेनिस ,बास्केटबॉल ,हैंडबॉल,वॉलीबॉल , जिम्नास्टिक ,कबड्डी, बॉक्सिंग ,रेसलिंग ,जूडो ,कराटे ,ताइक्वांडो ,वेट लिफ्टिंग ,फेंसिंग वुशु ,किक बॉक्सिंग। स्विमिंग पूल -ओलंपिक साइज,प्रैक्टिस / सेमि ओलम्पिक साइज। बोर्ड गेम्स -चेस , कैरम, स्क्वाश खेलने के लिए 4 कोर्ट,बिलियर्ड्स,एरोबिक्स,क्रॉस ट्रैंनिंग,कार्डिओ जोन,रिकवरी जोन,स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग जोन और उपकरण लगाने का काम

सेकंड फेज-
जुडो, फेनसिंग,बॉक्सिंग,ताइक्वांडो,रेसलिंग,कराटे,बास्केटबॉल, शूटिंग रेंज (50 बेय, 25बेय )

थर्ड फेज- क्रिकेट प्रैक्टिस फील्ड ,वॉलीबाल ,फुटबाल , हॉकी बास्केटबाल , एथलेटिक ट्रैक ,कबड्ड़ी ,वाकिंग कम जॉगिंग ट्रैक

VARANASI TRAVEL VARANASI YATRAA
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: