Business

एसबीआई ने चुनाव आयोग को सौंपा चुनावी बॉन्ड का विवरण

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुपालन में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चुनाव आयोग को चुनावी बॉन्ड का विवरण मंगलवार को सौंप दिया।चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है।उच्चतम न्यायालय के 15 फरवरी और 11 मार्च के आदेश के अनुसार चुनाव आयोग को 15 मार्च शाम पांच बजे तक एसबीआई द्वारा मिली जानकारी को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करना होगा।

चुनावी बॉन्ड की जानकारी को सार्वजनिक करने पर एसबीआई ने उच्चतम न्यायालय से मोहलत मांगी थी लेकिन उच्चतम न्यायलय ने बैंक की याचिका को खारिज कर दिया था।चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने एक्स पर लिखा, ’15 फरवरी और 11 मार्च, 2024 के आदेश के अनुपालन में एसबीआई द्वारा आज भारत चुनाव आयोग को चुनावी बॉन्ड पर डेटा प्रदान किया गया है। उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में मंगलवार को कामकाजी समय समाप्त होने तक सभी विवरण निर्वाचन आयोग को सौंपने को कहा था। वहीं, एसबीआई द्वारा मिली जानकारी को चुनाव आयोग अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया जल्द शुरू करेगा।

एसबीआई ने 2018 में योजना की शुरुआत के बाद से 30 किस्त में 16,518 करोड़ रुपये के चुनावी बाॉन्ड जारी किए थे। चुनावी बॉन्ड राजनीतिक दल द्वारा अधिकृत बैंक खाते के माध्यम से भुनाए जाने थे। एसबीआई इन बॉन्ड को जारी करने के लिए एकमात्र अधिकृत बैंक है। चुनावी बॉन्ड की पहली बिक्री मार्च 2018 में हुई थी।उच्चतम न्यायालय ने 15 फरवरी को ऐतिहासिक फैसले में केंद्र की चुनावी बॉन्ड योजना को रद्द करते हुए इसे ‘असंवैधानिक’ करार दिया था।(वार्ता)

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: