National

सैम पित्रोदा का ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा

नयी दिल्ली : इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने भारतीयों की शक्ल-सूरत की तुलना विदेशी मूल के लोगों करने संबंधी बयान से उपजे विवाद के बीच बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया। श्री पित्रोदा ने एक अखबार के साथ साक्षात्कार में देश विभिन्न भागों के निवासियों की तुलना उनके रंग-रूप के आधार पर विदेशी मूल के लोगों से की थी।कांग्रेस पार्टी ने एक बयान में कहा कि श्री पित्रोदा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

गौरतलब है कि श्री पित्रोदा साक्षात्कार में उत्तर भारतीयों की चमड़ी की तुलना गोरों से की थी तो पश्चिम भारतीयों की अरब मूल के लोगों से की थी। उन्होंने कहा कि पूर्वोतर के लोग चीनियों से और दक्षिण भारत के लोग शक्ल-सूरत में अफ्रीकी मूल के लोगों से मिलते हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने श्री पित्रोदा के बयान को लेकर कांग्रेस पर प्रहार शुरू कर दिया जिससे जबरदस्त राजनीतिक भूचाल पैदा हो गया था। विवाद गहराता देख कांग्रेस ने खुद उनके इस बयान से अलग कर लिया।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक बयान जारी कर कहा, “सैम पित्रोदा की ओर से भारत की विविधता को जो उपमाएं दी गई है वह गलत, दुर्भाग्यपूर्ण हैं और अस्वीकार्य है। कांग्रेस इन उपमाओं से खुद को पूर्ण रूप से अलग करती है और इसका खंडन करती है।”देश की राजनीति में मची इस उथल-पुथल के बाद खुद के अकेला पड़ने के बाद श्री पित्रोदा ने ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।कांग्रेस ने बयान जारी कर श्री पित्रोदा के इस्तीफे की जानकारी देते हुए कहा, “सैम पित्रोदा ने अपनी मर्ज़ी से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला किया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने उनका इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है।”(वार्ता)

सैम पित्रोदा के बयान पर फिर विवाद, मचा सियासी बवाल

विदेशी मूल का कांग्रेस नेतृत्व, भारतीयों को विदेशी मूल का साबित करना चाहता है :भाजपा

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button