International

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ऋषि सुनक नहीं बन पा रहे पार्टी सदस्यों की पहली पसंद

हालिया सर्वेक्षण में विदेश मंत्री लिज ट्रस आगे

लंदन । ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सांसदों के मतदान के दौर में आगे चलने वाले ऋषि सुनक सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों की पहली पसंद नहीं बन पा रहे हैं। इस संबंध में आए हालिया सर्वेक्षण में विदेश मंत्री लिज ट्रस आगे चल रहे हैं।

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए पहले सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के बीच मतदान हुआ है। पांच चक्र के स्क्रीनिंग में भारतीय मूल के ऋषि सुनक लगातार आगे चल रहे थे। हर चक्र में आगे रहने वाले ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस अब प्रधानमंत्री बनने के लिए पूरे ब्रिटेन में फैले कंजरवेटिव पार्टी सदस्यों से वोट मांगेंगे।

इन सदस्यों के बीच डेटा विश्लेषण कंपनी यूगॉव के नए सर्वेक्षण में लिज ट्रस को ऋषि सुनक से आगे बताया गया है। बीते दो दिनों में कंजरवेटिव पार्टी के 730 सदस्यों के बीच हुए सर्वेक्षण में 62 प्रतिशत ने लिज ट्रस और और 38 प्रतिशत ने ऋषि सुनक को वोट देने की बात कही। सर्वेक्षण के अनुसार हर आयु वर्ग के पुरुषों व महिलाओं के बीच ट्रस की लोकप्रियता ऋषि सुनक से अधिक है।

कंजर्वेटिव पार्टी की तरफ से सदस्यों को मतदान में शामिल करने के लिए एक से पांच अगस्त के बीच मतपत्र भेजना शुरू कर दिया जाएगा। इन लोगों के पास दो सितंबर तक अपनी पसंद बताने का मौका होगा। पांच सितंबर को कंजर्वेटिव पार्टी में प्रधानमंत्री पद के चुनाव को देखने वाली समिति के अध्यक्ष ग्राहम ब्रेडी नतीजों का ऐलान कर देंगे।(हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: