International

नेपाल चुनाव:सत्तारूढ नेपाली कांग्रेस गठबंधन को बढ़त,देउबा सातवीं बार चुनाव जीते

काठमांडू । नेपाल के संसदीय चुनाव में सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस और उसके सहयोगी दल लगातार बढत बनाये हुए है।नेपाल माउन्टेन टीवी के रिपोर्टर श्याम गुप्ता ने मतगणना के नवीनतम रुझानों की जानकारी देते हुए बताया कि अब तक के जो नतीजे आये है, उसके अनुसार सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस गठबंधन लगभग 75 सीटों पर आगे चल रही है। नेपाली कांग्रेस छह सीटें जीत चुकी है और 46 पर आगे चल रही है।

गठबंधन में उसकी सहयोगी पूूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड की पार्टी सीपीएन-एमसी 17 सीटों पर और सीपीएन-यूएस और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी दो-दो सीटों पर आगे चल रही हैं।वहीं पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (सीपीएन-यूएमएल) को तीन सीटों पर जीत मिल चुकी है और वह 38 सीटों पर आगे चल रही है।

चुनाव आयोग के मुताबिक सीपीएन-यूएमएल को सबसे ज्यादा 1,48,516 आनुपातिक वोट मिले हैं। दूसरे नंबर नेपाली कांग्रेस है,जिसे कुल 1,29,285 आनुपातिक मत मिले हैं। राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी को 66,236 आनुपातिक मत प्राप्त हुए हैं। प्रचंड की पार्टी को 64,236 आनुपातिक मतों मिले है।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा धनकुटा से लगातार सातवीं बार चुनाव जीते

नेपाल में रविवार को हुए संसदीय और प्रांतीय चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा अपने गृह जिले धनकुटा से लगातार सातवीं बार निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने ऐसा करने का रिकार्ड दर्ज किया है। कार्यवाहक सरकार के प्रधानमंत्री को 25 हजार 534 मत मिले और उन्होंने प्रतिनिधि सभा के सदस्य पद के लिए 13 हजार 42 वोट हासिल करने वाले अपने प्रतिद्वंद्वी सागर ढकाल को हराया।

साल 2015 में संविधान की घोषणा के बाद से यह दूसरा आम चुनाव है। नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार 20 नवंबर को हुए संसदीय और प्रांतीय चुनाव में लगभग 61 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। मुख्य चुनाव आयुक्त दिनेश कुमार थपलिया ने कहा था कि यह मतदान प्रतिशत चुनाव आयोग की अपेक्षा से कम है। (हि.स.)।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: