Breaking News

विशाखापट्टनम के रसायनिक संयंत्र से गैस रिसाव, 11 की मौत,प्रधानमंत्री ने स्थिति की समीक्षा की

विशाखापत्तनम । आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में बृहस्पतिवार तड़के एक पॉलिमर संयंत्र से गैस रिसाव के बाद एक बच्चे समेत कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 100 ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह जानकारी स्थानीय प्रशासन मामलों के मंत्री ने दी है।

अधिकारियों के मुताबिक, गैस रिसाव ने संयंत्र के पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित गांवों को प्रभावित किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी घटना पर करीब से निगाह रख रहे हैं। रेड्डी ने जिंदगियां बचाने और स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हरसंभव कदम उठाने के लिए जिले के अधिकारियों से कहा है।

उनके कार्यालय ने ट्वीट किया कि मुख्यमंत्री विशाखात्तनम में किंग जॉर्ज अस्पताल जाएंगे जहां बीमारों का इलाज चल रहा है। स्थानीय प्रशासन और शहरी विकास मंत्री बी सत्यनारायण ने बताया कि एक आठ साल के बच्चे समेत कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और 100 से ज्यादा लोगों को अलग अलग सरकारी और निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी पॉलिमर्स पॉलीस्टीरीन और कई कामों में आने वाला प्लास्टिक बनाती है जिसका इस्तेमाल अलग अलग तरह के उत्पाद बनाने में होता है जैसे खिलौने। यह 1961 से संचालित है।

गैस लीक : प्रधानमंत्री ने स्थिति की समीक्षा की, आंध्रप्रदेश को मदद का आश्वासन दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक रासायनिक संयंत्र में गैस लीक होने के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की और प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया ।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री ने गैस लीक होने के बाद पैदा हुए हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की बैठक पूर्वाह्न 11 बजे बुलाई है।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि उन्होंने गृह मंत्रालय और एनडीएमए के अधिकारियों से स्थिति के संबंध में बात की है जो स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं ।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं सभी की सुरक्षा और विशाखापत्तनम के लोगों की कुशलक्षेम की प्रार्थना करता हूं । ’’ पीएमओ के ट्वीट के अनुसार, मोदी ने विशाखापत्तनम की स्थिति पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की और उन्हें हर तरह की मदद और समर्थन देने का आश्वासन दिया ।

नड्डा ने गैस रिसाव की घटना पर शोक प्रकट किया

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने विशाखापत्तनम के एक रासायनिक संयंत्र में गैस रिसाव की घटना पर गहरा दुख प्रकट किया और पार्टी कार्यकर्ताओं से पीड़ितों की हर संभव मदद करने को कहा।

नड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘विशाखापत्तनम में गैस रिसाव की त्रासदीपूर्ण घटना से बेहद दुखी हूं। मैं इस घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के गहरी संवेदनाएं प्रकट करता हूं। मैं सभी की कुशलता की कामना करता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं पार्टी कार्यकर्ताओं से स्वास्थ्य संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए प्रशासन के साथ राहत कार्य में हर संभव समन्वय स्थापित करने की अपील करता हूं। ’’

गौरतलब है कि संयंत्र से गैस रिसाव के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और करीब 100 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

गहलोत ने गैस रिसाव मामले में शोक जताया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम गैस रिसाव हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए बीमारों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की है।

गहलोत ने ट्वीट किया कि इस भयावह गैस रिसाव हादसे की जानकारी मिलने पर वह स्तब्ध हैं। उन्होंने प्रभावित परिवारों के प्रति सांत्वना जताते हुए हादसे में अस्वस्थ हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

वहीं उपमुख्यमंत्री पायलट ने ट्वीट किया है,’ आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम में एक मल्टीनेशनल कंपनी के कारखाने में जहरीली गैस लीक होने से हुए हादसे में कई लोगों की मृत्यु होना अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है।’

उन्होंने लिखा है— मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी इस हादसे पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने प्रभावित परिवारों के प्रति सांत्वना जताई है।

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close