National

बांग्लादेशी कारोबारी और उसके सहयोगियों के ठिकानों पर ईडी के छापे

ईडी के छापे के बाद चारों कारोबारी अपने घरों से फरार,मछली कारोबार के नाम पर हवाला कारोबार करने का आरोप

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में अवैध तरीके से रह रहे एक बांग्लादेशी कारोबारी सहित चार लोगों के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को छापेमारी की है। छापेमारी के दौरान संबंधित लोग अपने घरों से फरार हो गए। ईडी अधिकारियों ने मौके से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किये हैं। जिसमें एक महत्वपूर्ण डायरी भी बरामद होने की खबर है, जिसमें रुपये के लेनदेन के बारे में जिक्र है।

ईडी को सुकुमार मिर्धा नामक कारोबारी के पश्चिम बंगाल में बैठकर बड़े पैमाने पर हवाला कारोबार करने की जानकारी मिली थी। ईडी को पता चला है कि 10 करोड़ रुपये को विदेशी खाते के जरिए ट्रांसफर किया गया है। केंद्रीय एजेंसी के सूत्रों ने बताया है कि शुक्रवार सुबह 7 बजे ईडी अधिकारियों की चार अलग-अलग टीमों ने अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की है। एक टीम ने सबसे पहले उत्तर 24 परगना के अशोक नगर में स्थित सुकुमार के बहुमंजिला मकान पर छापा मारकर तलाशी अभियान चलाया है।

उसके बाद दमदम में सुकुमार के कारोबार सहयोगी प्रशांत हलदर के घर, दक्षिण 24 परगना बे प्रणव हालदार और कोलकाता के ईएम बायपास के पास स्वपन मिश्रा के घर भी ईडी ने छापेमारी की है। यह चारों सुकुमार मिर्धा के करीबी बताए जा रहे हैं और मछली का कारोबार करते हैं। यह चारों लोग उत्तर 24 परगना में रहने वाले तृणमूल कांग्रेस के एक मंत्री के बेहद करीबी होने के साथ कोलकाता में भी कई पार्षदों के संपर्क में रहे हैं। माना जा रहा है कि मछली के कारोबार के बहाने करोड़ों रुपये का लेनदेन हवाला के जरिए होता है।

बताया गया है कि छापेमारी के दौरान चारों कारोबारी अपने घर से फरार हो गए हैं लेकिन ईडी अधिकारियों ने मौके से कई सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं। एक डायरी मिली है जिसमें रुपये के लेनदेन के बारे में जिक्र किया गया है। इससे उन लोगों के बारे में जानकारी मिल सकेगी, जो हवाला कारोबार के जरिए वित्तीय लेनदेन कर रहे थे। दोपहर 12 बजे खबर लिखे जाने तक तलाशी अभियान चल रहा था।(हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: