International

भूकंप की आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हजार से अधिक हुई

जापान मोरक्को की सहायता के लिए तैयार: किशिदा

रबात : मोरक्को में शुक्रवार की रात आये शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हजार से अधिक हो गयी है।इस बीच मोरक्को में शनिवार से तीन दिन का राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गयी है। मोरक्को के किंग मोहम्मद चतुर्थ ने विनाशकारी आपदा पर कल बैठक बुलाई। बैठक में राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गयी।

शाही कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार राष्ट्रीय शोक के दौरान सभी सार्वजनिक स्थलों पर झंडे आधे झुके रहेंगे।देश के गृह मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2012 हो गयी है जबकि 2059 लोग घायल हुए हैं , जिनमें 1404 की हालत गंभीर है।भारत, अमेरिका, अरब लीग, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिस्तीन, सऊदी अरब, कतर, ट्यूनीशिया, अल्जीरिया, लेबनान, लीबिया ,ईरान, तुर्किये, इज़राइल, फ्रांस और जर्मनी तथा अन्य देशों एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने मोरक्को को सहायता की पेशकश की है।

जापान मोरक्को की सहायता के लिए तैयार: किशिदा 

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मोरक्को में आए विनाशकारी भूकंप से प्रभावित लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उनका देश वहां सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।इससे पहले मोरक्को के अखबार हेस्प्रेस ने गृह मंत्रालय के आंकड़ों के हवाले से खबर दी है कि भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,012 हो गई है, जबकि 2,059 अन्य लोग घायल हुए हैं।

श्री किशिदा ने मोरक्को के प्रधानमंत्री अजीज अखान्नौच को संबोधित एक बयान में कहा, “ मैं उन लोगों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने अपनी जान गंवाई और मेरी सहानुभूति उनके शोक संतप्त परिवारों के साथ है। मैं दिल से प्रभावित लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने के साथ-साथ प्रभावित क्षेत्रों के शीघ्र पुनर्निर्माण के लिए प्रार्थना करता हूं। मैं आपको बताना चाहता हूं कि जापान स्थानीय जरूरतों के आधार पर आपके देश को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

”उल्लेखनीय है कि शुक्रवार देर रात मोरक्को के मराकेश शहर से 77 किलोमीटर (48 मील) दक्षिण-पश्चिम में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया। मोरक्को के किंग मोहम्मद षष्टम ने शनिवार को आपदा के बाद तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की। (वार्ता)

मोरक्को में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,000 के करीब

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button