PoliticsState

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री बने उमर

मोदी ने उमर अब्दुल्ला को मुख्यमंत्री बनने पर दी बधायी

श्रीनगर : नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के पद की बुधवार को शपथ ली।यहां के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित समारोह में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं, श्री सुरिंदर कुमार चौधरी ने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

श्री सिन्हा ने नयी सरकार के चार कैबिनेट मंत्रियों श्री सतीश शर्मा, सुश्री सकीना इटू, श्री जाविद अहमद डार और श्री जाविद राणा को भी पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।कांग्रेस मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुई, लेकिन उसने श्री उमर के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन दिया है। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति (जेकेपीसीसी) के प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने बुधवार को कहा, “हम नाखुश हैं, इसलिए, हम फिलहाल मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हो रहे हैं।” उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ाई जारी रखेगी।”

मोदी ने उमर अब्दुल्ला को मुख्यमंत्री बनने पर दी बधायी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री उमर अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर का मुख्यमंत्री पद संभालने पर बधायी दी है और कहा है कि केन्द्र सरकार उनके तथा उनकी टीम के साथ केन्द्र शासित प्रदेश की प्रगति के लिये मिलकर काम करेगी।श्री मोदी ने सोशल मीडिया पर बधायी संदेश में कहा, “श्री उमर अब्दुल्ला जी को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधायी! वहां के लोगों की सेवा के उनके प्रयासों के लिये मेरी बहुत-बहुत शुभकामना! केन्द्र सरकार उनके और उनकी टीम के साथ जम्मू-कश्मीर की प्रगति के लिये मिलकर काम करेगी।

”नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के पद की बुधवार को शपथ ली। जम्मू-कश्मीर के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिये इस माह संपन्न चुनाव में श्री अब्दुल्ला की नेकां और कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुत मिला है।जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की समाप्ति और राज्य को दो केन्द्र शासित क्षेत्र में पुनर्गठित किये जाने के बाद आज पहली बार निर्वाचित सरकार का गठन हुआ।

गठबंधन सरकार जम्मू-कश्मीर में लोगों के अधिकार बहाल करेगी : राहुल-प्रियंका

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी तथा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा बुधवार को जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के नेता उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में गठित सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए और कहा कि गठबंधन सरकार वादे पूरे कर अवाम के अधिकारों को बहाल करेगी।कांग्रेस नेताओं ने ‘एक्स’ पर कहा कि राज्य की इंडिया समूह सरकार हर स्तर पर जनता के हक की लड़ाई लड़ेगी और जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ न्याय करके उन्हें उनका हक देगी।

श्री गांधी ने कहा, “आज, जम्मू-कश्मीर में इंडिया समूह के वरिष्ठ नेताओं के साथ प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुआ। जम्मू-कश्मीर में इंडिया समूह की सरकार, न्याय की, उम्मीदों की, बरकत की सरकार बनेगी। यह जम्मू-कश्मीर के लोगों की सरकार है जो विधानसभा से लेकर दिल्ली तक हर एक प्रदेशवासी के हक़ और अधिकार के लिए लड़ेगी।

“श्रीमती वाड्रा ने कहा,”जम्मू- कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और उनके मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को बहुत- बहुत बधाई। अपने वोट की ताकत से न्याय और लोकतंत्र की आवाज बुलंद करने के लिए जम्मू-कश्मीर की आवाम का शुक्रिया और भविष्य की शुभकामनाएं।”उन्होंने कहा, “इंडिया गठबंधन की सरकार आवाम के लंबित अधिकारों को वापस दिलाने के साथ-साथ अपने सभी वादों और जन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरे समर्पण से काम करेगी।”(वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button