Varanasi

‘‘काशी सेवार्पण 2019’’ : चौथा दिन

सफल उड़ान हौसले से होती है : पाठक

वाराणसी। भारत विकास परिषद के तत्वावधान में बुधवार को चांदपुर क्षेत्र में भारत विकास परिषद् काशी द्वारा आयोजित ‘‘काशी नेत्रहीन सहायतार्थ‘‘ का आयोजन किया गया। इस मौके पर लाभार्थियों की आवश्यक्तानुरूप ब्रेल लिपि में प्रकाशित हाई स्कूल एवं इण्टर की पुस्तकें एवं आवश्यक सामग्री प्रदान की गई।

बतातें चले कि कछवा बाजार स्थित आदर्श दृष्टीहीन पुर्नवास एवं प्रशिक्षण केन्द्र बिना किसी सरकारी सहयोग के संचालित हो रहा है, जहां लगभग 30 छात्र एवं छात्राएं प्रशिक्षित हो रही है। जिन्हे संचालक एवं प्रशिक्षक काशीनाथ त्यागी द्वारा ब्रेल लिपि, चलने-फिरने ही नही सर्फ, कैन्डिल, अगरबत्ती आदि बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही इस केन्द्र पर छात्रों के लिए आवासीय सुविधा भी है। केन्द्र के संचालक एवं इन प्रतिभाशाली छात्रों के मार्गदर्शक काशीनाथ त्यागी जी ने दृष्टीहीन होकर भी न केवल उच्च शिक्षा हासिल किया, बल्कि उस शिक्षा का उपयोग गरीब, लाचार दृष्टीहीन छात्रों के जीवन को संवारने एवं उन्हे आत्मनिर्भर बनाने में कर रहे है। आर्थिक स्थिती कमजोर व संसाधनों की कमी है, फिर भी ये अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर है।

इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्था के सदस्यों द्वारा सामूहिक वन्देमातरम् के गायन से हुआ। जिसके बाद परिषद् की ओर से पुर्नवास एवं प्रशिक्षण केन्द्र के छात्र छात्राओं के लिए ब्रेल लिपि में हाई स्कूल एवं इण्टर की पुस्तकें खाद्यान्न, किचन के बर्तन व एसेसीरिज प्रदान किया गया। साथ इन दिव्यांग छात्र छात्राओं द्वारा बनाये गये 50किलो डिटर्जेंट पाउडर को शाखा के सदस्यों ने खरीदा और उनका उत्साह वर्धन किया।

‘‘भारत विकास परिषद काशी’’ के अध्यक्ष रजत मोहन पाठक ने कहा कि कल व आज के आयोजन से जो अनुभव मिला है कि हमारी मुसीबत, मुसीबत नही बहाना है। इन दिव्यांगों को देखकर हमें प्रेरणा मिलती है और इन प्रतिभाशाली छात्रों के मार्गदर्शक काशीनाथ त्यागी जो खुद दिव्यांग है हमारे व हमारे समाज के लिए रोल माडल है। हम शुक्रगुजार है हमारी शाखा की सदस्या हिना मेहरोत्रा व अभिषेक मेहरोत्रा का जिन्होने खोजकर हमारें समाज के लिए हीरो काशीनाथ त्यागी व उनकी संस्था को परिषद से जोड़ा। इन्होने अपने कर्म से ये सिद्ध कर दिया है कि सफल उड़ान हौसले से होती है।

कार्यक्रम का संयोजन शरद सैगल, अभिषेक मेहरोत्रा, सौरभ कपूर, ओंकारनाथ मेहरोत्रा ने किया। इस अवसर पर इस अवसर पर काशी शाखा के अध्यक्ष रजत मोहन पाठक, सचिव हिमांशु पसरीचा, शैलेन्द्र रस्तोगी, सर्वेश चोपड़ा, डा0 ज्योति मल्होत्रा, विपिन मेहरोत्रा, रुचिरा पसरीचा , संगीता रस्तोगी , गीता चोपड़ा , अनुज डिडवानिया , गौरव गुप्ता , सचिन मिश्रा आदि प्रमुख रूप से मौजूद रही।

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: