Varanasi

अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत सभी प्रमुख स्टेशनों का होगा संपूर्ण विकास:डा.दयाशंकर मिश्र दयालु

प्रधानमंत्री ने देश भर में 554 स्टेशनों सहित 1500 से अधिक अंडरपास एवं ओवरब्रिज के विकास कार्यों का आज वर्चुअल माध्यम से किया शुभारंभ

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 554 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने के लिए आज अमृत भारत स्टेशन योजना का किया शुभारंभ। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 1500 रोड ओवर ब्रिज एवं अंडरपास का निर्माण व विकास होगा। इस योजना पर लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें उत्तर रेलवे के 43 रेलवे स्टेशन और 92 आरओबी/आरयूबी भी शामिल हैं। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास के लिए अब तक 1318 स्टेशनों की पहचान की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से आज इस योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन का भी सुअवसर प्राप्त हुआ। तय शुदा कार्यक्रम के अनुसार शिवपुर रेलवे स्टेशन पर बतौर मुख्य अतिथि आयुष,खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ.दयाशंकर मिश्र दयालु विशिष्ट अतिथि के रूप में महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय उपस्थित थे।इस अवसर पर स्टेशन पर बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं एवं क्षेत्र की जनता भी उपस्थित थी।

आयुष मंत्री डॉ दयाशंकर मिश्र दयालु ने योजना के शुभारंभ होने के पश्चात कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशन को मॉडर्न बनाया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार कर सुविधाओं को बढ़ाया जाना है। इनमें वेटिंग रूम,कैफेटेरिया और रिटेल सुविधाएं विकसित किया जाना है। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म का विकास भी किया जाना है।चौड़ी सड़कें, साइनेज, पैदल मार्ग, पार्किंग एरिया और प्रकाश की व्यवस्था भी विकसित की जाएगी। साथ ही स्टेशनों पर दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं भी विकसित की जाएगी।

कहा कि मौजूदा सुविधाओं को भी मॉडर्न बनाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरुआत की है। कहा कि आरओबी और अंडरपास से भीड़भाड़ में कमी आयेगी और इससे रेलवे क्रॉसिंग पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी। कहा कि इससे वाहनों और रेलगाड़ियों के बीच दुर्घटनाओं का खतरा भी कम हो जायेगा।इस संबंध में स्कूली छात्र,छात्राओं की सम्पन्न हुई ज्ञान प्रतियोगिता में लगभग 25 छात्र,छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।विशिष्ट अतिथि के रूप में महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय व कार्यक्रम संयोजक जगदीश त्रिपाठी रहे।

इनकी रही उपस्थिति
मुख्य उपस्थिति महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय,कार्यक्रम संयोजक महामंत्री जगदीश त्रिपाठी,निर्देशक कैन्ट स्टेशन गौरव दीक्षित,अरविन्द सिंह, रवि जायसवाल ,रतन कुमार मौर्या, पार्षदगण मदन मोहन दुबे, संदीप रघुवंशी,रोहित मिश्रा जिले से संजय सिंह, संजय सोनकर,गौरव राठी, रवि राय हिलमिल, अंशुमान सिंह, शेषनाथ यादव, रोहित मौर्य पूर्व पार्षद दिनेश यादव, तेजू सोनकर सहित स्थानीय जनता उपस्थित थी।

भारतीय रेलवे का कायाकल्प अभियान की स्पीड, स्केल अभूतपूर्व: मोदी

पीएम मोदी ने दी उत्तर प्रदेश को सौगात,74 रेलवे स्टेशनों का हुआ पुनर्विकास

विकसित भारत के निर्माण में कपड़ा क्षेत्र का योगदान बढ़ाने का व्यापाक प्रयास: मोदी

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: