Varanasi

सौर ऊर्जा से चलेगा ट्यूबवेल, बिजली की होगी बचत

531 ट्यूबवेल पर सोलर पैनल लगना प्रस्तावित, 210 स्थानों पर सोलर पैनल लगा,151 ट्यूबवेल सौर ऊर्जा से होने लगे संचालित

  • डबल की इंजन की सरकार जल जीवन मिशन के तहत ट्यूबवेल को सौर ऊर्जा से संचालित करेगी

वाराणसी : ‘हर घर जल’ अभियान के तहत ऊर्जा बचत का भी ध्यान रखा जाएगा। डबल इंजन की सरकार हर घर जल मिशन के तहत ट्यूबवेल को सौर ऊर्जा से संचालित करेगी। इसके लिए ट्यूबवेल पर सोलर पैनल लगाया जा रहा है। सौर ऊर्जा से पेयजल व्यवस्था संचालित होने से बिजली गुल होने, लोकल फॉल्ट पर भी दिक्कत नहीं होगी। इससे केवल बिजली पर आधारित पेयजल व्यवस्था पर निर्भरता भी कम होगी।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल पहुंचाने के संकल्प में सरकार बिजली की बचत का भी ध्यान दे रही है। ट्यूबवेल चलाने के लिए सोलर पैनल लगाया जा रहा है, जिससे बिजली पर निर्भरता कम और धीरे धीरे ख़त्म हो जाएगी। इससे जलापूर्ति में किसी तरह की बाधा न पहुंचे, यह भी ध्यान रखा जाएगा। जल जीवन मिशन के सहायक अभियंता शत्रुघ्न कुमार ने बताया कि 531 ट्यूबवेल पर सोलर पैनल लगना प्रस्तावित था। अभी तक 210 स्थानों सोलर पैनल लग चुका है। इसमें से 151 ट्यूबवेल सौर ऊर्जा से संचालित होने लगा है।

सहायक अभियंता ने बताया कि ट्यूबवेल पर सोलर पैनल के अलावा बरसात आदि दिनों के लिए बैकअप में जनरेटर की भी व्यवस्था होगी। अलग-अलग ट्यूबवेल पर पंप की क्षमता के अनुसार सोलर पैनल की क्षमता लगभग 13 किलोवाट से लेकर 45 किलोवाट तक होगी।

समाजवादी पार्टी को छोड़कर सभी दलों के विधायक प्रभु श्रीराम के दर्शनों को पहुंचे अयोध्या

राम हमारे आराध्य हैं, राम के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिएः सीएम योगी

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था के लिए सुपर बूस्टअप साबित होगा अयोध्या धाम और राम मंदिर

श्रीकृष्ण ने मांगे थे 5 गांव, हमने सिर्फ 3: सीएम योगी

VARANASI TRAVEL VARANASI YATRAA
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: