Astrology & ReligionUP Live

पूर्वांचल का प्रसिद्ध माता शीतला चौकिया धाम का मेला मंगलवार से होगा शुरू

जौनपुर : उत्तरप्रदेश में जौनपुर जिले की ऐतिहासिक शक्तिपीठ शीतला चौकिया धाम में नवरात्रि मेला मंगलवार नौ अप्रैल से शुरू होगा। मंदिर के गर्भ गृह में मां शीतला की प्रतिमा को छू कर दर्शन पूजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, साथ ही स्थानीय पंडा, पुरोहित एवं नाईयो के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नौ दिन के इस मेले में इस बार मेले में अधिक भीड़ होगी। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ ने कहा कि मेला क्षेत्र को एक जोन और दो सेक्टरों में विभाजित कर सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। सफाई के लिए सौ से अधिक कर्मियों को शिफ्टवार लगाया गया है, जो चौबीस घंटे सफाई करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि पूरा मेला क्षेत्र 20 सीसीटीवी कैमरे की जद में रहेगा। मंदिर प्रबंधन की तरफ से दर्शनार्थियों को कतार बद्ध होकर दर्शन पूजन कराने की व्यवस्था की गई है। मंदिर के मुख्य द्वार के सामने कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जहां से भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा।सुरक्षा व्यवस्था के विषय में पुलिस अधीक्षक डॉ अजयपाल शर्मा ने कहा कि मेले की सुरक्षा में 50 महिला व पुरुष सिपाही, 01 इंस्पेक्टर, 02 सब इंस्पेक्टर को तैनात किया गया है।

शीतला माता धाम के प्रमुख पंडा विजय ने बताया कि इस बार यहां पर दर्शनार्थियों की भीड़ अधिक आ रही है। नवरात्र के पहले यहां पर व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी लेने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक नगर बृजेश कुमार गौतम सहित संबंधित थाना के प्रभारी भी आए हुए थे। जिलाधिकारी ने कहा कि दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की जा रही है, गर्मी अधिक होने के कारण पीने के पानी की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की जाएगी। (वार्ता)

जौनपुर : आस्था का केंद्र है मां शीतला धाम चौकिया

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: