EducationNewsState

सरकारी विद्यालयों के 124 शौचालय क्रियाशील न होने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई

ग्राम पंचायतों से मरम्मत कराकर क्रियाशील कराए जाने का दिया निर्देश

विकास खण्डों में प्रधान एवं सचिव की कार्यशाला बुलाकर विद्यालयों के कायाकल्प के कार्यों की तकनीकी जानकारी भी दी जाय- कौशल राज शर्मा

वाराणसी, जनवरी । जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गुरुवार को विकास भवन सभागार में विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के माध्यम से अब तक की प्रगति की समीक्षा की। बेसिक शिक्षा के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि प्रेरणा एप पर अभी तक 1367 विद्यालयों के सापेक्ष 1180 विद्यालयों की अद्यतन स्थिति अपलोड की गयी है। विद्यालयों में शौचालय, पीने का पानी, सबमर्सिबल इत्यादि की स्थापना एंव किचन न होने की स्थिति की समीक्षा की। 124 शौचालय वर्किंग रूप में नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल ग्राम पंचायतों के माध्यम से ठीक कराने का निर्देश दिया। उन्होंने अन्य सुविधाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी कमियां हैं उनकों 31 मार्च तक पूर्ण कर प्रेरणा एप पर अवश्य अपलोड करें। प्लान प्लस साफ्टवेयर पर नई चीजें न जुडने की जानकारी पर उन्होंने कहा कि प्रमुख सचिव पंचायती राज व प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को पत्र लिखकर अवगत कराया जाय। जिससे फिडिंग कराकर कार्य को ग्राम पंचायत के माध्यम से कराया जा सके।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया सभी विकास खण्डों में प्रधान एवं सचिव की कार्यशाला बुलाकर कायाकल्प के कार्यों की तकनिकी जानकारी भी दी जाय। उन्होंने शिक्षा में सुधार के लिए आध्यापकों की भी कार्यशाला आयोजित कर टिप्स दिये जायें। कार्यशाल के माध्यम से शिक्षण गुणवत्ता में सुधार किया जाये। जिन स्कूलों का शैक्षणिक स्तर खराब पाया गया वहां के अध्यापकों की जिम्मेदारी तयकर कार्यवाही किये जाने की चेतावनी दी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त ए0डी0ओ0 पंचायत सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close