Health

सस्ती चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता: मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम जनता को सस्ती चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए सोमवार को कहा कि आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन न केवल नए अस्पतालों को जन्म दे रहा है बल्कि एक नया और पूर्ण स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र भी बना रहा है।

श्री मोदी ने स्वास्थ्य क्षेत्र पर बजट पश्चात एक वेबिनार “स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अनुसंधान” को संबोधित करते हुए कहा कि चिकित्सा उपचार को सस्ता बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। आयुष्मान भारत और जन औषधि योजनाओं ने गरीबों और मध्यम वर्ग के रोगियों के एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की बचत की है।

उन्होंने कहा कि आज फार्मा क्षेत्र का बाजार चार लाख करोड़ रुपए है। यह निजी क्षेत्र और शिक्षा जगत के बीच उचित समन्वय के साथ 10 लाख करोड़ रुपये का हो सकता है।केंद्रीय बजट 2023-24 में घोषित पहलों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए आयोजित 12 बजट पश्चात वेबिनार की श्रृंखला में यह नौवां है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल को कोविड महामारी से पहले और बाद की प्रणालियों के रूप में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि महामारी से स्वास्थ्य पर वैश्विक ध्यान केंद्रित हुआ और भारत एक कदम आगे बढ़ा तथा कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया।

श्री मोदी ने कहा, ” हमने दुनिया के सामने एक विजन रखा है- एक धरती एक स्वास्थ्य। इसमें सभी प्राणियों-मनुष्यों, जानवरों या पौधों के लिए समग्र स्वास्थ्य देखभाल शामिल है।”(वार्ता)

VARANASI TRAVEL VARANASI YATRAA
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: