News

एक लाख 94 हजार किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि का पैसा भेजा गया-प्रमुख सचिव

ऐसी फीडबैक मिल रही है कि किसान इन पैसे का कृषि निवेश में उपयोग कर रहे हैं यह अच्छी बात है-मनोज कुमार

बनारस की विशिष्टता के दृष्टिगत यहां विकास एवं कल्याणकारी कार्य अधिक हो रहे हैं

जनपद में कराए जा रहे विकास एवं निर्माण के कार्य समयबद्धता एवं मानक के अनुरूप गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए

वाराणसी, जनवरी । प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार ने शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों के प्रगति की शनिवार को विकास भवन के सभागार में समीक्षा बैठक की। उन्होने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने विभागीय योजनाओं को लक्ष्य के अनुसार पूर्ण करायें। समीक्षा के दौरान यह बताया गया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के 44600 फार्म जमा हुए है। जिसमे 13319 आवेदन स्वीकृत हो गये है। ग्रामीण पेयजल योजना के अन्तर्गत सात योजनायें चल रही है जिसमें से ग्राम बसंतपट्टी की पेयजल योजना का कार्य पूर्ण होकर पानी की सप्लाई की जा रही है। लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़को हस्तान्तरण के विषय में विस्तार से पूछ-ताछ की। छात्रवृति की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 41550 के सापेक्ष अभी तक 12858 लाभार्थियों के खाते में पैसा आ चुका है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत समीक्षा में बताया गया कि 250064 किसानों को रजिस्टर्ड किया जा चुका है जिसमें से 237442 किसानों को लाक किया जा चुका है तथा 194151 को प्रथम किश्त, 180510 को द्वितीय किश्त और 165609 को तृतीय किश्त जारी की जा चुकी है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 16764 पात्र है, जिसमें 15760 को पहली किश्त जारी की जा चुकी है।
ओ0डी0ओ0पी0 योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 350 टूलकिट वितरित किया जा चुका है तथा विभाग द्वारा किये गये 14 एम0ओ0यू0 के विषय में प्रमुख सचिव द्वारा जानकारी की गयी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण तथा मुख्यमंत्री आवास योजना की प्रगति की भी समीक्षा की गयी। कानून-व्यवस्था के संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा विस्तारपूर्वक आवश्यक जानकारी दी गयी।
बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी, नगर आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close