National

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगजनों को सम्मान देने के लिए उन्हें ‘दिव्यांग’ कहा

प्रदेश में दिव्यांगजनों की पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये की गई।

आज प्रयागराज में कई विश्व रिकॉर्ड बन रहे हैं

प्रयागराज : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रयागराज में दिव्यांगजनों का महाकुंभ आयोजित हुआ है। पीएम मोदी ने न केवल दिव्यांगजनों को सम्मान देने के लिए उन्हें ‘दिव्यांग’ कहा बल्कि शासन में दिव्यांगजनों की भागीदारी और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके यह भी सुनिश्चित किया है।

ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रयागराज में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि पिछले साल इसी समय भव्य और दिव्य कुंभ ने पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया था। सैकड़ों सालों बाद श्रद्धालुओं ने ‘अक्षयवट’ और सरस्वती कूप के दर्शन किए थे। उन्होंने कहा कि आज यहां दिव्यांगजनों का यह अद्भुत कुंभ हम सबको अपनी ओर आकर्षित कर रहा है और प्रधानमंत्री के प्रति अपना आभार व्यक्त कर रहा है। केंद्र सरकार द्वारा इस तरह के कार्यक्रमों को देशभर में आयोजित किया गया है। इन कैम्पों के आयोजन का ही परिणाम है कि आज प्रयागराज में कई विश्व रिकॉर्ड बन रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यहां लगभग 900 मोटराइज्ड ट्राई साइकिलों के साथ ही हजारों लोगों को कृत्रिम अंग, उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। यह एक दुर्लभ क्षण है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन का ही परिणाम है कि प्रदेश में दिव्यांगजनों की पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है। 10 लाख 55 हजार 500 दिव्यांगजनों को यह पेंशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close