Varanasi

अक्षयपात्र कम्युनिटी किचन का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

25 हजार स्कूली बच्चों को गरमागरम मिड डे मिल की सुविधा,संस्था की वैन खुद पहुंचायेगी

वाराणसी । अक्षयपात्र फाउंडेशन के पहल पर अर्दली बाजार स्थित एलटी कालेज परिसर में बने अक्षयपात्र कम्युनिटी किचन का उद्घाटन गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इसकी तैयारी कर ली गई है। अक्षय पात्र किचेन में महज 10 मिनट में 800 बच्चों का भोजन पक जाएगा। 1 घंटे में 40 हजार रोटियां और 10 मिनट में 1600 लीटर दाल बन जायेगी। इसकी क्षमता एक लाख बच्चों का भोजन तैयार करने की है, लेकिन शुरूआत में 27000 बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।किचेन के उद्घाटन के बाद यहां का खाना (मिड डे मील) प्राथमिक स्कूलों में पहुंचाया जायेगा। मिड डे मिल सबसे पहले सेवापुरी ब्लॉक के स्कूलों में जायेगा। अगस्त माह में इसकी क्षमता बढ़ाकर 1 लाख 25 हजार और अगले 6 महीने में 2 लाख बच्चों का मिड डे मिल बन सकेगा।

अक्षयपात्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भारत दास के अनुसार फाउंडेशन भारत में दो केंद्र शासित प्रदेशों,14 राज्यों में भोजन वितरण का काम कर रहा है। अक्षयपात्र किचन की वैन स्कूलों में खाना पहुंचाती है। फाउंडेशन ने वर्ष 2000 में पांच स्कूलों के 1500 बच्चों को भोजन भेजने से शुरूआत की थी। इसके बाद सन 2003 में कर्नाटक सरकार से अनुबंध हुआ और सरकारी मदद भी मिलने लगी। बनारस की रसोई के लिए प्रदेश सरकार ने तीन एकड़ जगह और 13 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। बाकि धन की व्यवस्था फाडंडेशन ने की है।

बच्चों के लिए भोजन तैयार करने के लिए पूरा ऑटोमेटिक किचन का निर्माण किया गया है। इसमें आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाने तक की मशीन शामिल है। इस किचन में पूरे चौबीस घंटे में तीन सौ लोग काम करेंगे। किचन में साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। किचेन में तैयार भोजन को सेवापुरी ब्लॉक के 143 स्कूलों में भेजा जाएगा। मिड डे मिल के लिए यहां से 27,094 बच्चों का पंजीकरण हुआ है। प्रदेश में सबसे पहले 2004 में मथुरा-वृंदावन में रसोई बनी थी। वर्ष 2014 में प्रदेश की राजधानी लखनऊ, 2018 में गोरखपुर में किचेन से स्कूली बच्चों को मिड डे मिल बांटा जा रहा है।(हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: