Breaking News

दुनिया में कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले अमेरिका में, एक दिन में 16 हजार से अधिक लोग संक्रमित


वाशिंगटन । अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और बृहस्पतिवार को यहां एक ही दिन में 16,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 85,088 हो गई जो किसी भी देश के लिए सबसे अधिक है।

कोरोना वायरस पर आंकड़े मुहैया कराने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,285) और इटली (80,589) को भी पीछे छोड़ दिया है।

वेबसाइट के मुताबिक अमेरिका में बृहस्पतिवार रात तक संक्रमण के कुल 85,088 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 16,877 मामले एक ही दिन में सामने आए। एक हफ्ते पहले संक्रमित लोगों की संख्या 8,000 थी। एक हफ्ते में ही यह संख्या खतरनाक रूप से 10 गुना बढ़ी है।

कम से कम 263 लोगों की मौत के साथ अमेरिका में इस संक्रामक रोग से बृहस्पतिवार को एक ही दिन में सबसे अधिक लोगों ने जान गंवाई। अभी तक इस बीमारी से 1,290 अमेरिकियों की मौत हो चुकी है। संक्रमित मामलों के साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या आने वाले दिनों में बढ़ने की आशंका है।

कोरोना वायरस के केंद्र रहे चीन में इस वैश्विक महामारी से 3,287 लोगों की मौत हुई जबकि इटली में 8,215 लोग मारे गए।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संक्रमित मामले बढ़ने के पीछे बड़े पैमाने पर इस बीमारी की जांच करना बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह हमारी जांच का नतीजा है। कोई नहीं जानता कि चीन में असल संख्या क्या है।’’
व्हाइट हाउस कोरोना वायरस कार्य बल की संयोजक डॉ. देबोराह ब्रिक्स ने कहा कि सभी नए मामलों में करीब 55 फीसदी न्यूयॉर्क से आ रहे हैं। इनमें न्यूजर्सी भी शामिल है और उन्होंने कोरोना वायरस के प्रसार पर चिंता जताई।
उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही में 50 में से 19 राज्यों में मामले कम हुए हैं।’’
उन्होंने बताया कि अब तक अमेरिका 5,50,5000 लोगों की जांच कर चुका है।

इस बीच ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले चीन से भी ज्यादा आने के बीच वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात करेंगे।

ट्रम्प ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह भारतीय समयानुसार सुबह शी से बात करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close