UP Live

रोटरी क्लब के तत्वाधान में 40 से अधिक लोगों ने नेत्रदान करने का लिया संकल्प

29 अगस्त से 8 सितंबर तक चलेगा नेत्र दान सप्ताह शिविर :डा बीएन वर्मा

  • नेत्रदान करने वाले योद्धाओं को एसीएमओ ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

महराजगंज। मंगलवार को रोटरी क्लब के तत्वाधान में फरेंदा रोड स्थित सृजन आई हॉस्पिटल के सभागार में सात दिवसीय नेत्रदान शिविर का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने फीता काट दीप प्रज्वालन कर उद्घाटन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि नेत्रदान करने से किसी के जीवन में रोशनी लाया जा सकता है। नेत्रदान करने के लिए कोई भी उम्र की कोई बाधा नहीं होती है 5 वर्ष से अधिक के पुरुष या महिला स्वेच्छा से नेत्रदान कर सकते हैं।

रोटरी क्लब के अध्यक्ष सीजे थॉमस ने कहा कि रोटरी क्लब सामाजिक कार्यों में बढ़कर हिस्सा ले रहा है। उसी क्रम में नेत्रदान शिविर आयोजित कर आज 40 से अधिक लोगों ने नेत्रदान करने का संकल्प लिया है जिसमें से दो दर्जन से अधिक रोटरी क्लब के सदस्य हैं जो बहुत ही गौरव की बात है। नेत्रदान शिविर के संयोजक डॉक्टर बी एन वर्मा ने कहा कि नेत्रदान करने के लिए कोई इस समय सीमा निर्धारित नहीं है। उन्होंने बताया कि आई बैंक बीआरडी मेडिकल कॉलेज और राज आई हॉस्पिटल गोरखपुर से संपर्क कर नेत्रदान करने वाले व्यक्ति का मृत्यु के 6 घंटे के अंदर संपर्क कर पुनीत कार्य में सहयोग कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि नेत्रदान संकल्प करता है और हम भारत को अंधत्व मुक्त बनाने में उनके इस संकल्प की सराहना करते हैं। रोटी क्लब के चार्टर्ड प्रेसिडेंट विंध्यवासिनी सिंह ने कहा कि रोटरी क्लब में एक से बढ़कर एक योद्धा है जो रक्तदान, नेत्रदान के अलावा सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं यह बहुत ही गौरव की बात है। सिटीजन फोरम के कोषध्यक्ष दिलीप शुक्ला ने कहा कि डॉ बीएन वर्मा द्वारा जो सराहनीय कदम महाराजगंज जनपद के लिए किया जा रहा है वह निश्चित ही बहुत ही सराहनीय कार्य है। उन्होंने बताया कि आज नेत्रदान संकल्प प्रमाण पत्र लेने वाले लोगों के माध्यम से आने वाले समय में बहुत सारे लोगों को जीवन में एक रोशनी प्रदान करेगा।

गोरखपुर यूनिवर्सिटी की सामाज शास्त्र की प्रोफेसर अंजू वर्मा ने कहा कि आज जो कार्यक्रम आयोजित हुआ है या महाराजगंज के लिए एक मिसाल कायम हुआ है। डॉक्टर बीएन वर्मा द्वारा जो नेत्रदान शिविर आयोजित किया गया और रोटरी क्लब और तमाम सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग इस नेत्रदान शिविर में मित्रादन करने का संकल्प लिया है। वह महाराजगंज के लिए एक मिसाल कायम हुआ है। रोटरी क्लब की सचिव डॉक्टर कृष्णा साहनी ने कहा कि रोटरी क्लब के अलावा सिटीजन फोरम और अन्य भी सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेने वाले लोग नेत्रदान शिविर में भाग लेकर नेत्रदान करने का संकल्प लिए हैं वह सभी बधाई के पात्र हैं।

रोटेरियन डॉक्टर डी के साहनी उपाध्यक्ष विजय सिंह संत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में तमाम तरह के लोग सामाजिक कार्यों में आगे रहते हैं उसी कड़ी में रोटरी क्लब भी सामाजिक कार्यों को कर रहा है।कार्यक्रम का संचालन रोटरी क्लब के पूर्व सचिव देवेश कुमार पांडे ने किया। रोटरी क्लब की मीडिया प्रभारी विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि 29 अगस्त से 8 सितंबर तक होने वाले नेत्रदान शिविर के पहले दिन 40 लोगों ने नेत्रदान करने का संकल्प लिया और सभी संकल्पदाताओं को अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेंद्र प्रसाद रोटरी क्लब के अध्यक्ष सीजे थॉमस, सचिव डॉ कृष्णा साहनी और नेत्रदान शिविर के संयोजक डॉ बीएन वर्मा के हाथों नेत्रदान संकल्प प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

आधा दर्जन से अधिक पूरे परिवार सहित नेत्रदान करने के लिए संकल्प

मंगलवार को सृजन आई हॉस्पिटल में आयोजित नेत्रदान शिविर में सदर ब्लाक के भाग पर स्टेट के परिवार के मुखिया विजय सिंह संत सहित परिवार के सभी सदस्यों द्वारा नेत्रदान करने का संकल्प लिया गया। उसी क्रम में सिटीजन फोरम के कोषाध्यक्ष दिलीप शुक्ला और उनकी धर्मपत्नी, रोटरी क्लब के पूर्व कोषाध्यक्ष देवेश पांडे उनकी धर्मपत्नी और बड़ा बेटा भी नेत्रदान करने का संकल्प लिया उसी क्रम में फरेंदा ब्लॉक के धानी डाला स्थित प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक कैलाश नाथ मौर्या और उनकी धर्मपत्नी ने भी नेत्रदान करने का संकल्प लिया है। उसके अलावा सिद्धार्थनगर जनपद के नौगढ़ ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र कुमार पाल भी सोशल मीडिया के माध्यम से जानकर नेत्रदान शिविर में उपस्थित होकर नेत्रदान करने का संकल्प लिया।

रोटरी क्लब के मीडिया प्रभारी सर्वाधिक रक्तदान करने वाले विनोद कुमार गुप्ता ने भी नेत्रदान करने का संकल्प लिया। उसी क्रम में नेत्रदान शिविर के संयोजक डॉ बी एन वर्मा और उनकी धर्मपत्नी गोरखपुर यूनिवर्सिटी की सामाज शास्त्र की प्रोफेसर अंजू वर्मा द्वारा भी नेत्रदान करने का संकल्प लिया गया। उसी क्रम में जिला अस्पताल के डॉक्टर निरंजन सिंह, फार्मासिस्ट संतोष श्रीवास्तव, आनंद पटेल, विश्राम चौधरी, विजय सिंह, सूरज सिंह, शाहिद तमाम लोगों ने नेत्रदान करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से रोटरी क्लब के उपाध्यक्ष दिग्विजय सिंह, अनूप टीबड़वाल, अजय अग्रहरि, कोषाध्यक्ष दशरथ गुप्ता, शालू यादव, हसीना बानो, विनय जयसवाल,दीपक कुमार,वीरेंद्र कुमार,गोविंद, निशु कश्यप, उजाला, आफरीन, अमृता, सफिया, आयशा,नूर सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button