National

मोदी,अल्बनीज ने भारत-आस्ट्रेलिया व्यापार समझौते के लागू होने पर जताई प्रसन्नता

नयी दिल्ली/केनबरा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथॉनी अल्बनीज ने भारत-आस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग एवं व्यापार (भारत-आस्ट्रेलिया एक्टा) समझौते के लागू होने पर खुशी जताई।श्री मोदी ने इसे दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक भागीदारी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया है।श्री मोदी और श्री अल्बनीज ट्वीट ने विश्वास व्यक्त किया है कि इससे दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ेगा तथा आर्थिक सहयोग मजबूत होगा।श्री मोदी के निमंत्रण पर श्री अल्बनीज मार्च में भारत आएंगे। उसके साथ व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल भी होगा।

श्री मोदी ने ट्वीटर पर कहा, ‘भारत-आस्ट्रेलिया एक्टा आज लागू हो रहा है। यह हमारी व्‍यापक रणनीतिक भागीदारी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। यह हमारे व्यापार और आर्थिक संबंधों की विशाल संभावनाओं का उद्घाटन करेगा और दोनों पक्षों के कारोबार को प्रोत्साहित करेगा।”श्री मोदी ने इस ट्वीट में कहा है कि वह श्री अल्बनीज का भारत में जल्द ही स्वागत करने की प्रतीक्षा में हैं। प्रधानमंत्री ने यह ट्वीट श्री अल्बनीज को टैग किया है।श्री अल्बनीज ने ट्वीट किया, ‘ आज ऑस्ट्रेलिया-भारत व्यापार समझौता लागू हुआ। यह ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के लिए नए अवसर प्रदान करेगा। @नरेंद्रमोदी के निमंत्रण पर मैं मार्च में एक व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत का दौरा करूंगा जो हमारे दोनों देशों के बीच दोतरफा व्यापार में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है।”

आस्ट्रेलिया के साथ समझौता इस वर्ष दो अप्रैल को हुआ था। गत 21 नवंबर को इसका अनुसमर्थन किए जाने के बाद 29 नवंबर को दोनों पक्षों ने लिखित सूचनाओं का आदान-प्रदान किया था। उसके एक माह बाद आज से यह प्रभावी हो गया है।श्री गोयल ने आज ही मुंबई में उद्योग जगत के प्रतिनिधियों और मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि समझौते पर बातचीत बहुत तेजी से और बहुत अच्छी तरह सम्पन्न की गयी । उन्होंने आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर से इसकी तुलना करते हुए कहा, “इस समझौते के लिए ब्रेट ली की गति और सचिन तेंदुलकर की पूर्णता के साथ बातचीत की गई है।”इस वर्ष पहली मई को भारत यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते के लागू होने के बाद यह इस वर्ष लागू हुआ इस तरह का दूसरा समझौता है।(वार्ता)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: