Uttar Pradesh

हमउम्र किशोर-किशोरियों को सेहत के प्रति जागरूक करें पीयर एजुकेटर्स-डॉ. राजेंद्र

अधिक से अधिक किशोर- किशोरियों को दें आरकेएसके के बारे में जानकारी,पीयर एजुकेटर्स के बीच वितरित हुआ घड़ी, बैग व छाता

महराजगंज।  सभी पीयर एजुकेटर हमउम्र किशोर-किशोरियों को सेहत के प्रति जागरूक करें, तथा अधिक से अधिक किशोर किशोरियों को राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दें । उक्त बातें राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने प्रोत्साहन स्वरुप सभी पीयर एजुकेटर्स को घड़ी, छाता, बैग आदि सामग्री वितरण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि सभी प्रशिक्षित पीयर एजुकेटर अपने अपने क्षेत्र के किशोर-किशोरियों किशोरावस्था में होने वाले बदलाव के बारे में बताएँ। इस दौरान यदि किशोर-किशोरियों की कोई विशेष समस्या हो तो उसे ‘साथिया’ केन्द्र पर भेज समस्या दूर कराएं।
इस अवसर पर किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक शिवेन्द्र प्रताप श्रीवास्तव ने कहा कि जिले के छह ब्लाकों में 1500 पीयर एजुकेटर्स हैं। इनमें 750 किशोर तो 750 किशोरियाँ है। सभी को उनके दायित्वों के प्रति जानकारी के लिए छह दिन का प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है, जो अपने हमउम्र साथियों को किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम पर जागरूक करते हैं आवश्यकता पड़ने पर उन्हें ब्लॉक या जिला इकाई पर संचालित साथियां केंद्र पर रेफर कर आवश्यक सेवाएं भी प्रदान कराते हैं।
वर्ष 2014 से शुरू हुए इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किशोर भागीदारी,नेतृत्व और समानता का समावेश है। यह कार्यक्रम किशोरों के पोषण में सुधार मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि,पदार्थों के दुरूपयोग एवं हिंसा रोकने के उद्देश्य से संचालिता किया रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 10से 19 वर्ष आयुवर्ग के किशोर- किशोरियों को जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि जागरूकता लाने के लिए जिले में 375 मित्रता क्लब गठित किया गया है। किशोर किशोरियों की समस्या को दूर करने के लिए 13 ‘साथिया’ केन्द्र भी संचालित हैं।
पीयर एजुकेटर्स को यह भी बताया गया है कि कि कोविद 19 को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र में जाएं तो मॉस्क लगाकर जाएँ। कम से कम दो गज की दूरी बनाकर रहें । सभी को मॉस्क लगाने तथा फिजिकल दूरी बनाकर रहने के साथ-साथ साफ-सफाई रखने के लिए भी प्रेरित करें। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सदर से सामग्री वितरण के दौरान सदर ब्लाक के पिपरा रसूलपुर के आकाश,सोनी, प्रियंका व राजेश तथा परतावल ब्लाक के सतीश,नीतू ,नेहा और गौरव समेत कई पीयर एजुकेटर्स मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close