NationalStateUttar Pradesh

राज्यपाल लालजी टंडन का लखनऊ के मेदांता अस्पताल में निधन

पीएम मोदी ने लालजी टंडन के निधन पर जताया शोक

लखनऊ । मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का मंगलवार तड़के सुबह यहां  निधन हो गया। यूपी के लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। 85 वर्षीय एमपी के राज्यपाल लालजी टंडन का काफी दिनों से स्वास्थ्य खराब चल रहा था। उन्हें पेशाब में परेशानी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लालजी टंडन के निधन की जानकारी उनके बेटे अशुतोष टंडन ने ट्वीट कर दी।
लालजी टंडन लंबी बीमारी के कारण कोमोबिर्टीज और न्यूरो मस्कुलर कमजोरी के कारण वह बाई-रेप वेंटिलेटर को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे थे। सोमवार शाम को दोबारा तबियत बिगड़ने पर उन्हें ट्रेकोस्टॉमी के माध्यम से फिर क्रिटिकल केयर वेंटिलेटर पर लिया गया है। बीच-बीच में उनकी हालत में सुधार सूचनाएं भी मिलती रही हैं। लेकिन मंगलवार तड़के सुबह इलाज के दौरान उनका अस्पताल में निधन हो गया।

पीएम मोदी ने लालजी टंडन के निधन पर जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन के मंगलवार को निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उन्हें समाज की सेवा के लिए किए गए अथक प्रयासों के लिए सदा याद किया जाएगा। टंडन का लखनऊ के एक अस्पताल में मंगलवार सुबह निधन हो गया। उन्हें अस्पताल में पिछले महीने भर्ती कराया गया था। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ श्री लाल जी टंडन को समाज की सेवा के लिए किए गए उनके अथक प्रयासों के लिए याद किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने में उनकी एक अहम भूमिका थी।’’

मोदी ने कहा कि टंडन ने एक प्रभावी प्रशासक के रूप में अपनी पहचान बनाई और जन कल्याण को हमेशा महत्व दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि टंडन संवैधानिक मामलों के अच्छे जानकार थे। मोदी ने कहा कि दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के साथ उनके करीबी संबंध थे। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उनके निधन से दुखी हूं। इस शोकाकुल घड़ी में श्री टंडन के परिवार और शुभचिंतकों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। ओम शांति ।’’

एक जनसेवक के रूप में लालजी टंडन ने भारतीय राजनीति पर अपनी गहरी छाप छोड़ी है – अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल श्री लालजी टंडन के निधन पर दुःख प्रकट करते हुए कहा कि श्री लाल जी टंडन का पूरा जीवन जनसेवा को समर्पित रहा। श्री शाह ने कहा कि एक जनसेवक के रूप में श्री लालजी टंडन जी ने भारतीय राजनीति पर अपनी गहरी छाप छोड़ी है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि श्री लालजी टंडन ने अपने जीवन में कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनका निधन देशवासियों के लिए एक अपूरणीय क्षति है। केंद्रीय गृह मंत्री ने श्री लालजी टंडन के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना की।

मायावती ने टंडन के निधन पर व्यक्त किया शोक

बसपा सुप्रीमो मायावती ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर मंगलवार को गहरा शोक व्यक्त किया। मायावती ने ट्वीट किया, ‘मध्यप्रदेश के राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार में कई बार वरिष्ठ मंत्री रहे लालजी टंडन बहुत सामाजिक, मिलनसार एवं संस्कारी व्यक्ति थे। इलाज के दौरान आज लखनऊ में उनका निधन होने की खबर अति-दुःखद है। मैं उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं।’ बसपा सुप्रीमो अगस्त 2003 में जब उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं, उस समय उन्होंने रक्षाबंधन के मौके पर टंडन को राखी बांधी थी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close