NationalPolitics

जस्टिस यूयू ललित बने भारत के 49वें चीफ जस्टिस, एनवी रमना की जगह लेंगे

नई दिल्ली । राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जस्टिस यूयू ललित को देश का अगला चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिया है। जस्टिस यूयू ललित 27 अगस्त को चीफ जस्टिस का कार्यभार संभालेंगे।

विधि मंत्रालय ने चीफ जस्टिस को पत्र लिखकर अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का आग्रह किया था। इसके बाद चीफ जस्टिस एनवी रमना ने 4 जुलाई को अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस यूयू ललित के नाम की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी थी। जस्टिस रमना 26 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। जस्टिस ललित चीफ जस्टिस के रूप में 27 अगस्त को शपथ लेंगे और उनका कार्यकाल 8 नवंबर तक होगा। वह इस समय सुप्रीम कोर्ट के दूसरे वरिष्ठतम जज हैं।

जस्टिस ललित का जन्म 9 नवंबर, 1957 को हुआ था। जून 1983 से उन्होंने वकालत शुरू की थी। 1985 तक बांबे हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करने के बाद वे जनवरी 1986 में दिल्ली शिफ्ट हो गए। अप्रैल 2004 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एडवोकेट का दर्ज दिया गया। 2जी के मामले में वे सीबीआई के स्पेशल पब्लिक प्रोसिक्यूटर नियुक्त किए गए थे। उन्हें 13 अगस्त, 2014 को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। वह तीन तलाक जैसे कई ऐतिहासिक फैसले सुनाने वाली बेंच का हिस्सा रहे हैं।(हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: