Astrology & ReligionNational

दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में जन्माष्टमी की धूम

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य सभी राज्यों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। सभी मंदिरों और देवालयों में हाथी घोडा पालकी, जय कन्हैया लाल की गूंज सुनाई दे रही है और मंदिरों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है।राजधानी दिल्ली में सुबह से ही मंदिरों में लड्डू गोपाल के दर्शन के लिए तांता लगा हुआ है और श्रद्धालु कतार में लगकर कन्हैया के दर्शन पाने के लिए आतुर है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में दो साल के बाद दही हांडी फोड़ने की तैयारी जोरशार से की गयी है और हांडी फोड़ने के लिए गोविंदा अपने-अपने टोली के साथ तैयार हैं।

जन्माष्टमी के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी नेता राहुल गांधी सहित कई अन्य नेताओं ने देशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी।श्रीमती मुर्मू ने ट्वीट किया, “जन्‍माष्‍टमी के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान कृष्‍ण की जीवन लीला से लोक-कल्‍याण हेतु निष्काम कर्म करने की शिक्षा मिलती है। मेरी कामना है कि यह पावन पर्व हम सभी को मन, वचन और कर्म से सबके हित को प्राथमिकता देने की प्रेरणा प्रदान करे।”श्री धनखड़ ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के अवसर एक संदेश में कहा कि श्रीमद भगवत गीता की शिक्षाएं सर्वकालिक है और वह हमेशा मानवता को प्रेरित करती रहेंगी। उन्होंने कहा,“जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं।”

श्री मोदी ने अपने संदेश में कहा, “सभी देशवासियों को जन्माष्टमी के पावन-पुनीत अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। भक्ति और उल्लास का यह उत्सव हर किसी के जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य लेकर आए। जय श्रीकृष्ण!”श्री नड्डा ने अपने संदेश में कहा, “श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। जय श्रीकृष्ण !”श्री शाह ने कहा, “समस्त देशवासियों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ।”इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने सन्देश में कहा, “जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर मैं सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं। आइए, जन्माष्टमी के पावन दिवस पर भगवान श्रीकृष्ण की उन महान शिक्षाओं को याद करें जो युगों से हमारे लिए सदाचार के मार्ग पर चलने का प्रेरणास्रोत रही हैं।”

श्री गांधी ने कहा, “समस्त देशवासियों को जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं,मेरी कामना है कि भगवान श्रीकृष्ण की कृपा सभी पर बनी रहे।”श्रीमती वाड्रा ने भगवान श्रीकृष्ण के भजन की पंक्तियों के साथ बधाई देते हुए कहा, “श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेवा।” आप सभी को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। देवकीनंदन भगवान श्रीकृष्ण की कृपा आप सब पर बनी रहे। जय श्री राधे कृष्णा।”दिल्ली में जन्माष्टमी के मौके पर इस्कॉन मंदिर में दो साल बाद भव्य तरीक़े से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनायी जा रही है। इस मौके पर पूरे इस्कॉन मंदिर को रंग बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया गया है।

इसके अलावा मथुरा भी श्रीकृष्ण के रंग में रंगा हुआ। यहां कि मंदिरों में आज कृष्ण जन्माष्टमी मनाने की तैयारियां जोरों पर हैं! जन्माष्टमी समारोह गुरुवार शाम से शुरू होने के साथ ही मथुरा के मंदिरों में भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा है।

योगी ने दी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनायें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर शुक्रवार काे कृष्ण जन्माष्टमी की प्रदेश वासियों को शुभकामनायें दी हैं।योगी ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने संदेश में कहा, “श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की सभी प्रदेश वासियों एवं श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। धर्म स्थापना, लोक-संरक्षण, शांति व सामूहिकता के प्रति अखिल विश्व-चेतना का पथ-प्रदर्शित करने वाले, यशोदानंदन, भुवन मोहन कन्हैया चराचर जगत का कल्याण करें, यही कामना है। जय श्रीकृष्ण।”(वार्ता)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: