Sports

हॉकी विश्व कप 2023:जर्मनी तीसरी बार बना हाकी का सरताज

भुवनेश्वर : जर्मनी ने एक यादगार वापसी की कहानी लिखते हुए रविवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के फाइनल में बेल्जियम को हरा कर तीसरी बार विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया।

बेल्जियम एक समय पर 2-0 से आगे था, लेकिन जर्मनी ने अपने हौसले के दम पर वापसी की और शूटआउट में मुकाबला 5-4 (फुल टाइम 3-3) से जीत लिया।कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये रोमांचक खिताबी मुकाबले में गत चैंपियन बेल्जियम ने फ्लोरेंट ऑबेल वान (10वां मिनट) और टैंगाय कोसाइन्स (11वां मिनट) के गोल की बदौलत शुरूआती बढ़त बना ली थी, लेकिन जर्मनी ने अपने अंदाज़ में वापसी की। निकलास वेलेन ने 29वें मिनट में गोल करके जर्मनी का खाता खोला, जबकि गोंज़ालो पेलेट्स ने 40वें मिनट में गोल करके स्कोर बराबर कर दिया।

मैट्स ग्रैम्बुश ने 47वें मिनट में गोल करके जर्मनी को बढ़त की स्थिति में पहुंचाया लेकिन 59वें मिनट में टॉम बून ने गोल करके स्कोर पुनः बराबर किये और मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में पहुंच गया।शूटआउट में शुरुआती पांच प्रयासों के बाद दोनों टीमें 3-3 पर बराबर थीं। जर्मनी ने चौथे और पांचवें प्रयास में भी गेंद को नेट में पहुंचाया, लेकिन बेल्जियम के आखिरी प्रयास पर गोलकीपर जॉन पॉल डैनबर्ग गोलपोस्ट के आगे दीवार बनकर खड़े हो गये।यह जर्मनी का तीसरा विश्व खिताब है। उसने इससे पहले 2002 और 2006 में विश्व चैंपियन का ताज अपने सिर सजाया था।(वार्ता)

VARANASI TRAVEL VARANASI YATRAA
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: