NewsState

गंगा यात्रा का वाराणसी में 28 व 29 जनवरी को होगा भव्य आयोजन

गंगा यात्रा के दौरान गंगा के प्रति जनचेतना जागृत करने के उद्देश्य से वाराणसी में 2 जनसभाएं व चार-पांच स्थानों पर होगा स्वागत सम्मान

प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने गंगा यात्रा की बैठक कर पूरी रूपरेखा तय की

blank

वाराणसी, जनवरी । उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं जनपद के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन बुधवार को सर्किट हाउस सभागार में गंगा यात्रा की बैठक कर रूपरेखा निर्धारित की।
जनपद वाराणसी में गंगा यात्रा 28 जनवरी को पूर्वाहन 11:30 बजे गाजीपुर की ओर से सड़क मार्ग से ग्राम रजवाड़ी से प्रवेश करेगी। यात्रा का रजवाड़ी व विकासखंड चिरईगांव के संदहा तिराहा पर फूल मालाओं से भव्य स्वागत होगा। चिरईगांव से यात्रा सड़क मार्ग से राजघाट पहुंचेगी। जहां पर 28 जनवरी को ही अपराह्न लगभग 2 बजे गंगा की प्रति जनचेतना जागृत करने के उद्देश्य से जनसभा आयोजन होगी। इसी दिन शाम को गंगा यात्रा में आए अतिथि दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होंगे। तत्पश्चात रात्रि विश्राम काशी में करेंगे।
गंगा यात्रा के दौरान दूसरे दिन 29 जनवरी को प्रातः अस्सी घाट पर गंगा अर्चन होगा। इसके बाद खिड़कियां घाट से रामनगर तक गंगा नदी में जल यात्रा कर गंगा यात्रा रामनगर पहुंचेगी। रामनगर में प्रभु नारायण राजकीय इंटर कॉलेज में पूर्वाहन 10:30 बजे गंगा के प्रति जनचेतना जागृत करने के उद्देश्य से जनसभा होगी। जनसभा के उपरांत गंगा यात्रा 29 जनवरी को नेशनल हाईवे मार्ग से होते हुए चुनार की ओर प्रस्थान करेगी। चुनार रोड पर जनपद वाराणसी के सीमावर्ती गांव खरी चौराहा व बछाव में भी गंगा यात्रा का मानव श्रृंखला बनाकर स्वागत सम्मान किया जाएगा।
जनपद वाराणसी में चोलापुर, चिरईगांव एवं काशीविद्यापीठ विकास खंडों में गंगा के किनारे कि 44 ग्राम सभाओं को चिन्हित किया गया है। इन ग्राम सभाओं में पंचायत, स्वास्थ्य, शिक्षा, पशुपालन, कृषि आदि विभिन्न विभागों द्वारा व्यापक स्तर पर विकास एवं कल्याणकारी कार्यक्रम व जागरूकता कार्यक्रम गंगा यात्रा के दौरान पूर्व से प्रारंभ हो चुके हैं। जो पूरे यात्रा के दौरान तक चलते रहेंगे। गंगा यात्रा के दौरान 27 से 31 जनवरी तक इन 44 ग्राम सभाओं में ग्राम चौपाल आयोजित किए जाएंगे। प्रभारी मंत्री ने पशु आरोग्य मेला आयोजित किए जाने का भी निर्देश दिया। गंगा गांव के रूप में चिन्हित इन 44 ग्राम सभाओं में 150-150 पौधारोपण भी वन विभाग द्वारा कराया जाएगा। इन गंगा गांवो में गंगा नर्सरी भी विकसित किए जाएंगे। इन 44 ग्राम सभाओं के 2-2 किसानों को ऑर्गेनिक खेती के लिए कृषि विभाग द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। पंचायत विभाग द्वारा मुस्तफाबाद एवं डोमरी में पंचवटी पार्क (गंगा मैदान) बनाया जा रहा है, जिसमें पाथवे, ओपन जिम एवं आकर्षक वृक्षारोपण होंगे।
प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने यात्रा के दौरान गंगा यात्रियों के नावों को आकर्षक ढंग से सजाया जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने नगर निगम के अपर नगर आयुक्त को गंगा यात्रा कार्यक्रम के दौरान पूरे शहर में चाक-चौबंद सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने की हिदायत दी।
बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी, एमएलसी लक्ष्मण आचार्य, भाजपा जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close