National

अर्थव्यवस्था को गति देने में नवाचार जरूरी : गडकरी

नयी दिल्ली : सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अर्थव्यवस्था को गति देने और माल ढुलाई की लागत कम कर रोजगार के अवसर पैदा करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा है कि इसके लिए नवाचार को बढावा देने की सख्त जरूरत है।

श्री गडकरी ने सोमवार को यहां सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड के क्षेत्रीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवसथा को गति देने, लॉजिस्टिक्स लागत कम करने, रोजगार सृजन को बढ़ावा देने और सार्वजनिक गतिशीलता सेवाओं को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए नवाचार की जरूरत है और इसको ध्यान में रखते हुए यह समीक्षा बैठक आयोजित की गई है।

उन्होंने बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर-बीओटी मॉडल की क्षमता पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि यह मॉडल वित्तीय उत्पादकता को अधिकतम करने की क्षमता रखता है और विभाग को अधिक परियोजनाएं शुरू करने में सक्षम बना सकता है। उन्होंने इस दौरान नियमित गुणवत्ता, निगरानी और चालू परियोजनाओं के निष्पादन में तेजी लाने के महत्व पर भी जोर दिया।

श्री गडकरी ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य में एक महत्वपूर्ण पहलू- लॉजिस्टिक्स लागत में कटौती की आवश्यकता है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उत्कृष्ट एक्सप्रेस राजमार्गों का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है।

उन्होंने सभी हितधारकों के बीच सहयोग, समन्वय और संचार पर जोर दिया और कहा कि सर्वोत्तम परिणामों के लिए वित्तीय लेखापरीक्षा के साथ-साथ निष्पादन लेखापरीक्षा भी आवश्यक है। (वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button