NewsState

कई योजनाओं में उप्र रहा देश में प्रथम

लखनऊ, ( उ.प्र. ) । उत्तर प्रदेश सरकार ने जिन क्षेत्रों में देश में पहला स्थान हासिल किया है, उनका उल्लेख गुरुवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधानमंडल के बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में किया। राज्यपाल ने आवास, गन्ना, उज्ज्वला योजना, शौचालय, एमएसएमई, सौभाग्य योजना, अटल पेंशन योजना और आम आदमी बीमा योजना जैसी विभिन्न योजनाओं में उत्तर प्रदेश की उपलब्धियां गिनाईं।

उन्होंने अपने अभिभाषण में कहा, ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना में 27 . 58 लाख आवास स्वीकृत कर 17 लाख से अधिक आवास बनाकर उत्तर प्रदेश ने देश में पहला स्थान हासिल किया ।’

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश ने 86 हजार 700 करोड़ रुपये से अधिक का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कर देश में प्रथम स्थान हासिल किया । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ 47 लाख से अधिक परिवारों को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान कर देश में प्रथम स्थान हासिल किया ।

उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में दो करोड़ 61 लाख परिवारों को शौचालय देकर राज्य ने पहला स्थान हासिल किया और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों :एमएसएमई: की स्थापना में भी राज्य का देश में प्रथम स्थान है । प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना :सौभाग्य: एवं अन्य योजनाओं में एक करोड़ 24 लाख से अधिक बिजली कनेक्शन देकर राज्य ने देश में प्रथम स्थान हासिल किया ।’

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और आम आदमी बीमा योजना में उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया । दुग्ध, चीनी, गन्ना एवं आम उत्पादन में भी राज्य ने देश में प्रथम स्थान हासिल किया और अटल पेंशन योजना में भी देश में पहला स्थान उत्तर प्रदेश का है ।

Related Articles

Back to top button
Close
Close