National

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार को तत्काल प्रभाव से हटाया

विवेक सहाय को प बंगाल का नया डीजीपी नियुक्त किया गया.चुनाव आयोग का छह राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश

कोलकाता : चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पश्चिम बंगाल में आदर्श आचार संहिता लागू होने के लगभग 48 घंटे बाद सोमवार को राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) राजीव कुमार को पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया।

यहां जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि आयोग महज तीन महीने पहले नियुक्त किये गये डीजीपी की जगह लेने के लिए राज्य सरकार से सोमवार शाम पांच बजे तक तीन अधिकारियों के नाम मांगे हैं।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य इकाई के प्रमुख सुकांत मजूमदार ने कहा कि राज्य के जिलों में ऐसे और भी पक्षपातपूर्ण पुलिस अधिकारियों को हटाने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि वह पहले ही ईसीआई की पूर्ण पीठ को डीजीपी के बारे बता चुके हैं।मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नेता सुजान चक्रवर्ती ने कहा कि उन्होंने डीजीपी की पक्षपातपूर्ण कार्रवाई का अनुभव किया है। आयोग ने कहा कि श्री कुमार किसी भी तरह से चुनाव प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकते।

विवेक सहाय को प बंगाल का नया डीजीपी नियुक्त किया गया

निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को विवेक सहाय को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया।आयोग ने पश्चिम बंगाल में आदर्श आचार संहिता लागू होने के लगभग 48 घंटे बाद राज्य के डीजीपी कुमार को पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया।श्री सहाय ने अपदस्थ निवर्तमान डीजीपी राजीव कुमार का स्थान लिया। श्री कुमार कोपश्चिम बंगाल में 19 अप्रैल से शुरू होने वाले संसदीय चुनाव में पारदर्शी, स्वतंत्र और निष्पक्ष सुनिश्चित करने के लिये निर्वाचन आयोग ने पहले ही दिन हटा दिया है।

नयी नियुक्ति निर्वाचन आयोग द्वारा राजीव कुमार को हटाने के कुछ घंटों बाद की गयी,जिन्हें राज्य में 2016 के विधानसभा चुनाव में कोलकाता पुलिस आयुक्त के पद से भी हटा दिया गया था।पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव को दिये गये एक आदेश में निर्वाचन आयोग ने कहा कि श्री कुमार को तत्काल प्रभाव से गैर-चुनाव-संबंधी पद पर स्थानांतरित किया जाये और राज्य के डीजीपी की पोस्टिंग के लिये तीन योग्य अधिकारियों का एक पैनल पांच बजे तक आयोगको भेजा जाये।राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर बताया कि राज्यपाल डॉ. सी. वी. आनंद बोस ने श्री सहाय को डीजीपी नियुक्त करते हुये प्रसन्नता व्यक्त की। श्री सहाय इससे पहले पश्चिमबंगाल के होम गार्ड के महानिदेशक (डीजी (कमांडेंट जनरल) पर तैनात थे।

चुनाव आयोग का छह राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव मशीनरी की निष्पक्षता सुनिश्चित करने की दिशा में उठाये गये एक महत्वपूर्ण कदम के तहत छह राज्यों के गृह सचिव बदलने का आदेश दिया है।सूत्रों के अनुसार आयोग ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को भी चुनाव कार्य से दूर रखने का आदेश दिया है और राज्य सरकार को उनकी जगह नियुक्ति के लिए तीन पुलिस अधिकारियों के नामों का पैनल भेजने को कहा है।सूत्रों ने बताया कि आयोग ने बृहन्मुंबई महानगर निगम के आयुक्त और प्रशासक इकबाल सिंह चहल को भी चुनाव कार्य से मुक्त करने का आदेश दिया है।

सूत्रों ने कहा कि आयोग ने उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड और झारखंड की सरकारों को उनके मौजूदा गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है। इनकी जगह आयोग की निगरानी में दूसरे अधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी। सूत्रों ने कहा कि आयोग ने मिजोरम और हिमाचल प्रदेश सरकारों को उनके सामान्य प्रशासनिक विभागाें के सचिवों को भी बदलने के संबंध में निर्देश जारी किये हैं।आयोग ने पश्चिम बंगाल सरकार को पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को उनके मौजूदा प्रभार से हटाकर गैर चुनाव कार्य में नियुक्त करने का आदेश दिया है।(वार्ता)

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button