Education

युवा देश की प्रगति में महत्वपूर्ण पक्ष: धनखड़

नयी दिल्ली : उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने युवाओं से अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी अपनाने का आह्वान करते हुए शनिवार को कहा कि कॉर्पोरेट और उद्योग घरानों को आर्थिक राष्ट्रवाद की भावना से काम करना चाहिए।श्री धनखड़ ने यहां दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में अरुण जेटली बहुउद्देशीय स्टेडियम के नामकरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा,“ देश में पारदर्शी और जवाबदेह शासन की दिशा में परिवर्तनकारी बदलाव हो रहा है। इससे भारत उत्साहित है और आने वाले कुछ वर्षों में हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे।

”उन्होंने विधायिकाओं में राष्ट्र-विरोधी बयानों पर गहरी चिंता व्यक्त की और सभी से इसे निष्प्रभावी करने के लिए सामूहिक प्रयास करने को कहा ।आर्थिक राष्ट्रवाद को अपनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि इससे देश की विदेशी मुद्रा पर रोजमर्रा की वस्तुओं के सस्ते आयात के हानिकारक प्रभाव, युवाओं के लिए नौकरी के अवसर खोने और उनके उद्यमशीलता विकास में बाधा होती है। उन्होंने कॉरपोरेट्स, उद्योग, व्यापार और वाणिज्य संघों से युवाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए आर्थिक राष्ट्रवाद की भावना से काम करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में, भ्रष्टाचार रोजगार या अवसरों की नहीं, बल्कि एक अलग मंजिल की ओर ले जाता है। देश में विशेषाधिकार प्राप्त समूह को ध्वस्त कर दिया गया है और एक ऐसे परिवेश को बढ़ावा दिया गया है जहां सभी समान हैं और इससे युवाओं को एक बड़ा नैतिक बढ़ावा मिला है।उपराष्ट्रपति ने कहा कि जो लोग अपने आप को कानून से ऊपर समझते थे,उन्हें अब अन्य लोगों की तरह ही देश के कानून के प्रति जवाबदेह ठहराया जा रहा है। युवाओं को शासन और देश के भविष्य को आकार देने में सबसे महत्वपूर्ण पक्ष बताते हुए, उपराष्ट्रपति ने युवाओं से पारंपरिक दृष्टिकोण से बाहर आने और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाने का आह्वान किया जो हर किसी की आकांक्षाओं को पूरा करने की क्षमता रखती है। (वार्ता)

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: