National

सी-295 मालवाहक विमान भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल

नयी दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंंह ने सोमवार को वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी को पहला नया मालवाहक विमान सी-295 सौंपा इसके साथ ही यह विमान विधिवत रूप से वायु सेना के बेड़े में शामिल हो गया।रक्षा मंत्री ने बाद में सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि हिन्डन वायु सेना स्टेशन में सी-295 मालवाहक विमान के अनावरण समारोह में शामिल हुआ। यह विमान विधिवत हवाई पट्टी के बिना आधे अधूरे बने रनवे से उडान भरने तथा उतरने मेंं भी सक्षम है। इसे एवरो मालवाहक विमानों के स्थान पर वायु सेना में शामिल किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस विमान से वायु सेना की क्षमता बढेगी और बाद में इसके देश में ही विनिर्माण से रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता बढेगी।वायु सेना का नया मालवाहक विमान सी-295 स्पेन से गत बुधवार को गुजरात के वड़ोदरा वायु सेना स्टेशन पर पहुंचा था। भारत ने इस विमान के देश में विनिर्माण के लिए स्पेन स्थित एयर बस डिफेंस एंड स्पेस के साथ समझौता किया है। इसके तहत पहले वायु सेना को 16 विमान पूरी तरह तैयार हालत में मिलेंगे और बाद में इनका विनिर्माण देश में ही किया जायेगा। इस तरह यह पहला स्वदेशी मालवाहक विमान होगा।रक्षा मंत्री ने इस मौके पर भारत ड्रोन शक्ति 2023 प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।

इस प्रदर्शनी का आयोजन वायु सेना और भारतीय ड्रोन महासंघ ने संयुक्त रूप से किया है। दो दिन की इस प्रदर्शनी में देश भर से 75 से भी अधिक ड्रोन स्टार्टअप हिस्सा ले रहे हैं। सरकार 2030 तक भारत को प्रमुख ड्रोन हब बनाने की दिशा में निरंतर कदम उठा रही है। (वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button