StateUttar Pradesh

रेलवे मार्ग चौड़ा करने लिए खड़ी फसल के खेत दौड़वाया बुलडोजर

लूटे पिटे किसान हुए हताश

मिर्जापुर । जिले के अदलहाट थाना क्षेत्र के नरायनपुर में डेडीकेटेड फ्रेट काॅरीडोर कार्पोरेशन के तहत रेल मार्ग चौडी़करण को लेकर सोमवार को ग्राम बरीजीवनपुर में किसानों कि खडी़ फसल पर बुलडोजर चला कर रौद दिया गया ।किसानो ने आरोप लगाया कि बिना मुआवजा दिये जबरन जमीन पर कब्जा किया जा रहा है ।किसानो ने मांग किया कि चार गुना मुआवजा के देने के साथ बर्बाद फसल का भी मुआवजा दिये जाने की मांग किया ।

blank

किसानो ने बताया कि रेलवे द्वारा भुमि अधिग्रहण के बाद बिना सुचना दिये खेतो मे लगाये गये धान,अरहर ,टमाटर ,पशुचारा ,परवल ,पालक , गोभी आदि की फसल को बुलडोजर के माध्यम से बर्बाद कर दिया गया । किसानो ने बताया कि रेलवे हमारी कीमती जमीन लगभग चार लाख वीघा के मुल्य पर लेना चाहती है जबकी इस समय बाजार का मुल्य पचीस लाख से अधिक का है । मौके पर उपस्थित किसान श्यामलाल ,रामनरायन, मनोज सिंह ,हरिहर सिंह ,राजेन्द्र सिह, ओमप्रकाश सिह आदि किसानो ने बताया कि हम लोगो को अभी तक कोई मुआवजा नही दिया गया है ।जितना मुआवजा रेल दे रही है उतने धनराशि मे कही भी जमीन नही मिलेगी ।हमलोगो के सामने भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो जायेगी । गांव के कुछ किसान रामसकल ,रमाशंकर ,लक्ष्मी नरायन आदि किसान भूमि अधिग्रहण के बाद भूमिहीन हो जायेगे ।परिवार पर भारी संकट उत्पन्न हो जायेगी ।

blank
मौके पर पहुचें एसडीएम चुनार सुरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि नब्बे प्रतिशत किसान मुआवजा ले चुके है ।जो किसान मुआवजा नही लिये है उनका मुआवजा रखा है कभी भी अपना मुआवजा ले सकते है ।उन्होने कम रेट पर बताया कि उस समय का जो अधिकतम रेट था वही मुआवजा दिया गया है । इस दौरान तहसीलदार चुनार अरुण कुमार गिरी ,नायब तहसीलदार नटवर सिह ,सीओ चुनार सुशील कुमार यादव ,इन्सपेक्टर चुनार मनोज कुमार सिह ,अहरौरा थानाध्यक्ष ,जमालपुर थानाध्यक्ष ,अदलहाट थानाध्यक्ष,एक ट्रक पीएसी ,लेखपाल बिनोद यादव ,लेखपाल विजय सिह आदि तमाम लोग उपस्थित रहे ।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close