UP Live

प्लास्टिक मुक्त होगा महाकुंभ, क्वाइन मशीन से मिलेंगे कॉटन के थैले

महाकुंभ को स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए योगी सरकार की नई पहल .10 रुपए का सिक्का नहीं होने पर क्यूआर कोड स्कैन कर भी पेमेंट कर सकेंगे ग्राहक .

  • प्रयागराज नगर निगम पूरे शहर में स्थापित कर रहा क्वाइन मशीन
  • क्वाइन मशीन में 10 रुपए डालते ही प्राप्त हो सकेगा कॉटन का बैग
  • सीएसआर फंड के माध्यम से योजना को किया जा रहा संचालित

प्रयागराज : महाकुंभ को स्वच्छ और इको फ्रेंडली बनाने के लिए योगी सरकार नए-नए उपाय कर रही है। लोगों को जागरूक करने से लेकर के मेला क्षेत्र और पूरे प्रयागराज को प्लास्टिक मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में अब प्रयागराज नगर निगम पूरे शहर में क्वाइन मशीन की स्थापना कर रहा है। सीएसआर फंड के माध्यम से इन क्वाइन मशीन को स्थापित किया जा रहा है। इनमें दस रुपए का सिक्का डालने पर नागरिकों को कॉटन के थैले प्राप्त हो सकेंगे। ऑनलाइन पेमेंट करके भी थैले हासिल किए जा सकेंगे। इस पहल से लोगों को प्लास्टिक के बैग इस्तेमाल नहीं करने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा और महाकुंभ मेला क्षेत्र के साथ-साथ पूरे प्रयागराज को प्लास्टिक मुक्त बनाने में मदद मिलेगी।

बड़ी संख्या में लोग होंगे लाभान्वित

शुक्रवार को एडीजी भानु भास्कर की अध्यक्षता में आयोजित महाकुंभ मेला स्टेकहोल्डर्स की बैठक में नगर आयुक्त सीएम गर्ग ने इस क्वाइन मशीन को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक मुक्त शहर की परिकल्पना को साकार करने के लिए नगर निगम की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। क्वाइन मशीन भी इसी का हिस्सा है। इसमें दस रुपए का सिक्का डालने पर लोगों को प्लास्टिक मुक्त थैला प्राप्त होगा, जिससे वो खरीदारी करने में सक्षम हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस मशीन को विभिन्न स्थानों पर रखा जा रहा है, ताकि बड़ी संख्या में लोग इससे लाभान्वित हो सकें। महाकुंभ तक और उसके बाद भी यह क्वाइन मशीन अपनी सेवाएं देती रहेंगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न वेडिंग जोन्स में मिट्टी के बर्तन, पत्तल एवं जूट बैग्स विकल्प के रूप में उपलब्ध कराने जैसे प्रयास भी किए जा रहे हैं।

सीएसआर फंड की मदद से आगे बढ़ेगी योजना

प्रयागराज नगर निगम के पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा ने बताया कि फिलहाल 8 क्वाइन मशीने स्थापित की जानी हैं, जिनमें से एक मशीन स्थापित भी कर दी गई है। सीएसआर फंड के माध्यम से इसका संचालन किया जाना है। दूसरे चरण में कई और मशीनें स्थापित की जा सकती हैं। इसे सब्जी मंडी, फल मार्केट और एजी ऑफिस समेत विभिन्न स्थानों पर लगाया जाना है। इन मशीनों में दस रुपए का सिक्का डालने पर कॉटन या कंपोजिटेबल मैटेरियल का थैला मिल सकेगा। यदि किसी के पास दस रुपए के सिक्के की शॉर्टेज है तो इसमें क्यूआर की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। क्यूआर कोड स्कैन कर दस रुपए का पेमेंट करते ही उन्हें थैला प्राप्त हो जाएगा। इस पहल से प्रयागराज को प्लास्टिक मुक्त बनाने में काफी मदद मिलेगी।

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button