Health

कोरोना के संभावित खतरे से निपटने कंपनियों के पास तैयार हैं वैक्सीन की 25 करोड़ डोज

हैदराबाद । कोरोना रोधी वैक्सीन बनाने वाली दो प्रमुख कंपनियों बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (Biological E Ltd) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के पास COVID-19 वैक्सीन की लगभग 25 करोड़ डोज तैयार हैं। ऑर्डर मिलने पर इन्हें तुरंत भेज दिया जाएगा। संबंधित कंपनियों के सूत्रों के अनुसार, बायोलॉजिकल ई के पास कोविड-19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स (Corbevax) की 20 करोड़ डोज और भारत बायोटेक के पास कोवैक्सीन (Covaxin) की पांच करोड़ डोज तैयार हैं।

बायोलॉजिकल ई के कार्यकारी उपाध्यक्ष (विनिर्माण) डॉ विक्रम पाराडकर ने कहा, ”कंपनी ने केंद्र सरकार से वैक्सीन निर्माण की प्रतिबद्धता की बात कही थी। इसका पालन करते हुए फर्म ने कॉर्बेवैक्स की कुल 30 करोड़ डोज का उत्पादन किया। मार्च 2022 में कंपनी ने सरकार को 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति की थी।” उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान में हमारे पास लगभग 20 करोड़ खुराक हैं जो पूरी तरह से टेस्ट की जा चुकी हैं। जब भी हमें आदेश मिलेगा इनकी आपूर्ति कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त हमने एंटीजन की करीब 20 करोड़ खुराक का निर्माण किया है जो हमें कॉर्बेवैक्स के अंतिम उत्पाद को जल्दी से तैयार करने में मदद करेगा।

भारत बायोटेक के सूत्र ने कहा कि कंपनी के पास कोवैक्सीन की 50 मिलियन से अधिक खुराक शीशियों में उपलब्ध है। साथ ही ड्रग सब्सटेंस के रूप में 20 करोड़ से अधिक खुराक हैं। उन्होंने कहा, “उत्पाद की मांग को पूरा करने के लिए अतिरिक्त उत्पादन क्षमता भी उपलब्ध है।” कोवैक्सीन भारत की स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन है। इसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से विकसित किया है।(वीएनएस)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
%d bloggers like this: