National

सरयू जी के तट पर विकास की धारा,2024 के पहले अयोध्या ले लेगी वैश्विक नगरी का रूप

अयोध्या को विश्व स्तर का नगर बनाने में जुटे सीएम योगी, अयोध्या को वैश्विक बनाने में नहीं छोड़ी कोर कसर.मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर काशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर बन रहा श्रीराम जन्मभूमि कॉरिडोर.

  • अयोध्या में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लागत से हो रहे विकास कार्य
  • दिसंबर तक करीब 17 सौ करोड़ रुपए की परियोजनाएं होंगी पूरी.
  • प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में 2024 के पहले पूरे होंगे ज्यादातर प्रोजेक्ट

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के प्रति अटूट आस्था और समर्पण का भाव स्वत: स्फूर्त रूप से दिख रहा है। पांच साल पहले जो अयोध्या राजनीतिक रूप से अछूत मानी जाती थी, आज वही अयोध्या वैश्विक नगरी बनकर उभर रही है। सीएम योगी ने अयोध्या को वैश्विक नगरी बनाने में कोई कसर भी नहीं छोड़ी है। अयोध्या में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्य हो रहे हैं। इसमें दिसंबर तक करीब 17 सौ करोड़ रुपए की परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी।

प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या 2024 के पहले वैश्विक नगरी का रूप ले लेगी। सरकार की ओर से विभिन्न विभागों की ओर से कराए जा रहे ज्यादातर प्रोजेक्ट 2024 के पहले पूरे होंगे। इसमें मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर काशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर बन रहा श्रीराम जन्मभूमि काॉरिडोर भी शामिल है। अयोध्या में उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद सबसे अधिक तीन हजार करोड़ रुपए ग्रीन फिल्ड टाउनशिप विकसित करने के लिए खर्च कर रहा है। यह परियोजना मार्च 2024 तक पूरी होनी है और अब तक करीब 83 फीसदी भूमि की खरीद हो चुकी है।

12 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रहा है एनएचएआई

अयोध्या को वैश्विक नगरी बनाने में भाजपा की डबल इंजन सरकार भी पूरा सहयोग कर रही है। नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) सड़कों के निर्माण पर करीब 12 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है। चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण के लिए 6657 करोड़ और 5924 करोड़ की लागत से साढ़े 67 किमी लंबा अयोध्या बाईपास बनाया जा रहा है।

यह हैं प्रमुख कार्य

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए 1175 करोड़ रुपए का अनुमोदन है, जिसमें 843 करोड़ रुपए निजी भूमि के लिए खर्च किए गए हैं।
श्रीराम जन्म भूमि पथ (सुग्रीव किला से श्रीराम जन्म भूमि तक) चौड़ीकरण
भक्ति पथ (श्रृंगार हाट से श्रीराम जन्म भूमि तक) चौड़ीकरण राम पथ (सहादतगंज से नयाघाट तक) चौड़ीकरण
अयोध्या बाईपास (रिंग रोड) निर्माण
चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण
एनएच 27 (लखनऊ-अयोध्या-गोरखपुर) मार्ग चौड़ीकरण
राष्ट्रीय राजमार्ग 330ए (जगदीशपुर-अयोध्या सेक्शन) मार्ग चौड़ीकरण
सालारपुर रेलवे स्टेशन टर्मिनल निर्माण
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना जनपद अयोध्या
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना जनपद अम्बेडकरनगर
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना जनपद अम्बेडकरनगर

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: