State

सिलक्यारा टनल में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकालना प्राथमिकता: अधिकारी

सिलक्यारा/देहरादून : उत्तराखंड में सिलक्यारा टनल में फंसे 41 श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के विश्व स्तरीय प्रयासों की पुष्ट जानकारी देने के लिए मंगलवार को घटनास्थल के नजदीक अस्थाई मीडिया सेंटर स्थापित कर दिया गया जिसमें अधिकारियों ने कहा कि फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकालना हमारी प्राथमिकता है।पहले दिन हुई मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, एमडी (एनएचआईडीसीएल ) महमूद अहमद ने बताया कि सिलक्यारा टनल में बचाव ऑपरेशन तेजी से संचालित किया जा रहा है। साथ ही छह-इंच की पाइपलाइन के माध्यम से खाद्य सामग्री और दवाइयां पहुंचाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि टनल में फंसे लोगो के पास दो किलोमीटर का सेफ एरिया मौजूद है।

श्री महमूद ने बताया कि टनल में फंसे श्रमिकों से संवाद भी हुआ है एवं वीडियो के माध्यम से उनकी स्थिति का पता लगा है। टनल के अंदर 900 एम.एम पाइप को 22 मीटर तक पुश किया गया था। कुछ बाधा आने के बाद ड्रिलिंग रुक गई थी। वर्तमान समय में टेलीस्कोपिक मेथड से 900 एम.एम पाइप के अंदर, 800 एम.एम का पाइप को पुश किया जा रहा है और ऑगर मशीन से पुनः ड्रिलिंग जल्द शुरु कर दी जायेगी। उन्होंने कहा काम कर रहे सभी कर्मचारियों, अधिकारियों, इंजीनियरो के लिए हर समय बेहद महत्वपूर्ण है।श्री महमूद ने बताया कि टीएचडीसी द्वारा भी बड़कोट वाले छोर से रेस्क्यू टनल का निर्माण शुरू कर दिया गया है। जिसमें पहले ही दो ब्लास्ट कर लिए गए हैं, जिससे 6.4 मीटर का ड्रिफ्ट बनी है।

उन्होंने बताया कि टनल के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग हेतु मशीनों के मोबिलाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। ड्रिलिंग जल्द शुरु हो जायेगी। केंद्र एवं राज्य सरकार के निरंतर सहयोग एवं सभी एजेंसियों के आपसी समन्वय को बनाते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन तीव्र गति के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है।उत्तराखंड शासन के सचिव डॉ. नीरज खैरवाल ने कहा कि सभी लोगों को सुरक्षित निकालना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सभी एजेंसियां 24 घंटे काम कर रही हैं। सभी कार्य तेज गति के साथ किए जा रहे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे सभी संस्थान / एजेंसी आपसी समन्वय के साथ कार्य कर रही है।

इस दौरान, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला, महानिदेशक, सूचना, बंशीधर तिवारी, एनएचएआईडीसीएल के निदेशक अंशुमनीष खलखो, पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी, एवं अन्य लोग मौजूद रहे।(वार्ता)

Website Design Services Website Design Services - Infotech Evolution
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Graphic Design & Advertisement Design
Back to top button