State

आईटी के छापे में बरामद हुई 100 करोड़ की लक्जरी कारें, मिला नोटों का पहाड़

तम्बाकू कंपनी के 20 ठिकानों पर छापा, विदेशों तक फैला नेटवर्क

कानपुर । आयकर विभाग ने कानपुर की एक तंबाकू कंपनी के ठिकानों में छापा मारा है। इस छापेमारी में रोल्स रॉयस, पोर्श, लेम्बोर्गिनी जैसी 100 करोड़ की लक्जरी कारें, कई करोड़ कैश और बेहिसाब संपत्ति का खुलासा हुआ है। आईटी विभाग ने कानपुर में बंशीधर टोबैको कंपनी के कई ठिकानों पर छापेमारी की। 15 से 20 टीमों ने कानपुर समेत 5 राज्यों में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। कंपनी के दिल्ली, मुंबई, गुजरात समेत 20 ठिकानों पर छापा मारा गया है। शुक्रवार को छापेमारी का दूसरा दिन है। अब तक उसकी बेहिसाब संपत्ति का खुलासा हुआ है।

कंपनी के 20 ठिकानों पर एक साथ छापा
दरअसल, इनकम टैक्स विभाग ने उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित बंशीधर तंबाकू कंपनी पर सिलसिलेवार तरीके से छापा मारा। इस दौरान वित्तीय हेरफेर के एक जटिल नेटवर्क का पता चला, जो विभिन्न राज्यों और यहां तक कि विदेशों तक फैला हुआ है। कानपुर, दिल्ली, मुंबई और गुजरात सहित 20 स्थानों पर की गई छापेमारी में कंपनी के कथित टर्नओवर में बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हुआ है।

दिल्ली आवास से मिला खजाना
छापेमारी में इनकम टैक्स विभाग की 10 से 20 टीम शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली स्थित कोठी से 100 करोड़ की कीमत से ज्यादा की लक्जरी और अन्य कारें मिली हैं। उनमें एक रोल्स-रॉयस फैंटम, जिसकी कीमत 16 करोड़ है। यह दिल्ली के वसंत विहार में शिवम मिश्रा के आवास पर मिली। शिवम मिश्रा के आवास से बरामद अन्य हाई एंड लक्जरी कारों में मैकलेरन, पोर्श और लेम्बोर्गिनी शामिल हैं। आईटी टीमों ने कथित तौर पर छापे के दौरान कई दस्तावेजों के साथ 4.5 करोड़ रुपए नकद जब्त किए हैं।

कौन है मास्टरमाइंड?
इस घोटाले का मास्टरमाइंड केके मिश्रा है, जो शिवम का पिता बताया जा रहा है। बंशीधर टोबैको प्राइवेट लिमिटेड तंबाकू उद्योग में एक बड़ा खिलाड़ी है और प्रमुख पान मसाला समूहों को उत्पादों की आपूर्ति के लिए जाना जाता है। रिपोर्टों से पता चलता है कि कंपनी ने 20 से 25 करोड़ की आय घोषित की है, जबकि वास्तविक कारोबार 100-150 करोड़ आंका गया।छापेमारी से पता चला है कि कंपनी ने न केवल टैक्स चोरी की है, बल्कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) नियमों का भी उल्लंघन किया है।(वीएनएस)

VARANASI TRAVEL
SHREYAN FIRE TRAINING INSTITUTE VARANASI

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: